Madhya Pradesh Tourism

Home » » हाई टाइड का अलर्ट जारी, फ्लाइट्स और ट्रेनों पर असर, आज भी राहत के आसार नहीं

हाई टाइड का अलर्ट जारी, फ्लाइट्स और ट्रेनों पर असर, आज भी राहत के आसार नहीं

मुंबई। बारिश के प्रलयंकारी रूप लेने के कारण मंगलवार को मुंबई बेबस सी हो गई। देश की आर्थिक राजधानी के कई हिस्सों में जल जमाव के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी राजधानी में बारिश का अलर्ट दिया है। खबरों के अनुसार मुंबई में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। वहीं आज दोपहर में हाई टाइड का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अनुसार दोपहर 12.35 बजे 4.69 मीटर तक की हाई टाइड आ सकती है वहीं शाम 6.34 बजे के आसपास 1.58 मीटर की लो टाइड आ सकती है।
रविवार से लगातार हो रही वर्षा के कारण रेल, हवाई सेवा एवं सड़क परिवहन पर बुरा असर पड़ा है। कई ट्रेनों और उड़ानों को रद्द कर दिया गया। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 52 उड़ानों को रद्द और 54 को डाइवर्ट किया गया। दीवार ढह जाने से मुंबई में अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के शेष हिस्से में वर्षा जनित घटनाओं में अब तक 35 लोगों की जान गई है।
मौसम के बिगड़े हुए रुख को देखते हुए प्रशासन ने मंगलवार को स्कूल-कॉलेज बंद रखने की घोषणा की थी। सोमवार-मंगलवार की मध्यरात्रि मुंबईवासियों ने तीन घंटे में ही करीब 400 मिलीमीटर (16 इंच) बरसात का सामना किया। यदि 26 जुलाई, 2005 की बाढ़ का दिन छोड़ दिया जाय तो 1974 के बाद यह दूसरा मौका है, जब कुछ ही घंटों के भीतर मुंबई में इतनी अधिक बरसात हुई है।
मंगलवार दोपहर तक 48 घंटों के दौरान मुंबई में 550 मिलीमीटर (22इंच) बरसात हुई है। मालाड के पिंपरीपाड़ा क्षेत्र में एक दीवार गिर जाने से कई लोग दब गए। इस घटना में अब तक 23 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली है। कल्याण में एक उर्दू स्कूल की दीवार ढह जाने से तीन लोगों की मौत हो गई। चांदीवली इलाके में पानी के तेज बहाव के कारण 90 फीट चौड़ी सड़क गहरे गड्ढे में तब्दील हो गई। क्रांति नगर कुर्ला में 1000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।
दोपहर तक ठप रही उपनगरीय रेल सेवा
ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण मध्य और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय रेल सेवाएं मंगलवार दोपहर तक लगभग ठप रहीं। बरसात का ज्यादा असर मध्य रेलवे पर देखा गया, जहां सायन रेलवे स्टेशन की पटरियां थोड़ी बरसात के बाद ही डूब जाया करती हैं। बेस्ट की डेढ़ सौ से अधिक बसें भी जलभराव के कारण जगह-जगह खड़ी कर दी गईं।
मातोश्री के बाहर जलजमाव
मुंबई में हुई बारिश शिवसेना के लिए शर्मिंदगी का कारण बन गई है। मुंबई महानगरपालिका की सत्ता पर काबिज पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर जलजमाव हो गया है। उपनगरीय बांद्रा में कलानगर कॉलोनी में स्थित शिवसेना प्रमुख के आवास के बाहर घुटनों तक पानी भर गया है।
पुणे में मजदूरों की झोपड़ी पर दीवार गिरी, छह की मौत
पुणे के अंबेगांव क्षेत्र में पिछले चार दिन के अंदर दूसरी बार चहारदीवारी मजदूरों की झोपड़ी पर गिर गई। दीवार के नीचे दबकर दो महिलाओं सहित छह लोगों की मौत हो गई। सभी मजदूर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे।
नासिक में वाटर टैंक ढहने से चार मजदूरों की जान गई
नासिक में एक निर्माणाधीन वाटर टैंक ढह जाने से चार मजदूरों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारी ने कहा कि गंगापुर रोड पर सोमेश्वर कॉलोनी में सुबह करीब 8ः30 बजे यह हादसा हुआ।
सबवे में कार फंसने से दो की मौत
मलाड में सबवे में कार फंस जाने से उसमें सवार दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस अधिकारी ने बताया सोमवार रात 11ः30 बजे दोनों मलाड में स्थित अपने घर लौट रहे थे। भारी बारिश के कारण सबवे में पानी भर गया था जिसमें उनकी कार फंस गई और वे बाहर नहीं आ सके। बाद में लोगों ने पानी में फंसी कार को खींच कर बाहर निकाला जिसमें दोनों बेहोश मिले। दोनों को समीप के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि दोनों की पहचान इरफान खान और गुलशाद शेख के रूप में की गई है।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger