Madhya Pradesh Tourism

Home » » GST संग्रह लगातार तीसरे महीने एक लाख करोड़ रुपये के पार

GST संग्रह लगातार तीसरे महीने एक लाख करोड़ रुपये के पार

नई दिल्ली। जीएसटी संग्रह इस वर्ष लगातार तीसरे महीने एक लाख करोड़ रुपये के ऊपर रहा है। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि मई में जीएसटी संग्रह 1,00,289 करोड़ रुपये रहा।
यह आंकड़ा ठीक पिछले महीने यानी अप्रैल से कम, लेकिन पिछले वर्ष इसी महीने में हासिल 94,016 करोड़ रुपये के मुकाबले 6.67 फीसद ज्यादा है।
इससे पहले इस वर्ष अप्रैल और मार्च में भी जीएसटी संग्रह का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये के ऊपर रहा था। जीएसटी संग्रह के मामले में अब तक का रिकॉर्ड चालू वित्त वर्ष के पहले महीने यानी अप्रैल का रहा है।
वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मई में जीएसटीआर-3बी के 72.45 लाख सेल्स रिटर्न दाखिल किए गए।
मंत्रालय ने कहा कि मई में हासिल जीएसटी में से सेंट्रल जीएसटी की हिस्सेदारी 17,811 करोड़ रुपये रही। स्टेट जीएसटी के मद में मई में 24,462 करोड़ रुपये जमा कराए गए, जबकि इंटिग्रेटेड जीएसटी की हिस्सेदारी 49,891 करोड़ रुपये रही।
मई में कारोबारियों ने सेस मद में 8,125 करोड़ रुपये का भुगतान किया। वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस वर्ष फरवरी और मार्च महीनों के लिए राज्यों को जीएसटी कंपंसेशन के मद में 18,934 करोड़ रुपये का भुगतान किया। मई में सरकार ने आइजीएसटी में से सीजीएसटी के लिए 18,098 करोड़ रुपये, जबकि एसीजएसटी के मद में 14,438 करोड़ रुपये का नियमित सेटलमेंट किया है।
मंत्रालय ने कहा कि नियमित सेटलमेंट के बाद मई में केंद्र सरकार ने सीजीएसटी के मद में 35,909 करोड़ रुपये तथा राज्य सरकारों ने एसजीएसटी के मद में 38,900 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है।
चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार ने सीजीएसटी के मद में 6.10 लाख करोड़ रुपये, जबकि कंपंसेशन सेस के मद में 1.01 लाख करोड़ रुपये संग्रह करने का लक्ष्य रखा है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger