Madhya Pradesh Tourism

Home » » आंकड़ों के लिहाज से द. अफ्रीका का भारत के खिलाफ पलड़ा भारी

आंकड़ों के लिहाज से द. अफ्रीका का भारत के खिलाफ पलड़ा भारी

भारतीय टीम क्रिकेट वर्ल्ड कप में बुधवार को साउथम्पटन में अपने अभियान का आगाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। द. अफ्रीका अपने शुरुआती दोनों मैच हार चुका है इसके बावजूद भारत के सामने कठिन चुनौती रहेगी क्योंकि इस टीम के खिलाफ उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। इंटरनेशनल वनडे और वर्ल्ड कप दोनों में इन टीमों के बीच हुए मैचों में दक्षिण अफ्रीका का दबदबा रहा है।
भारत और द. अफ्रीका के बीच अभी तक 83 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले जा चुके हैं, इनमें से द. अफ्रीका ने 46 मैच जीते जबकि भारत 34 मैच जीत पाया है। इनके बीच हुए 3 मैच बेनतीजा रहे थे। वैसे टीम इंडिया के एक अच्छी बात यह कही जाएगी कि इनके बीच पिछली सीरीज द. अफ्रीका में खेली गई थी और यह 6 मैचों की सीरीज भारत ने 5-1 से अपने नाम की थी।
यदि वनडे वर्ल्ड कप की बात की जाए तो इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 4 मैच खेले गए हैं और इनमें से तीन मैचों में दक्षिण अफ्रीका विजयी रहा जबकि भारत सिर्फ एक मैच जीता पाया है। भारत ने यह मैच 2015 में पिछले वर्ल्ड कप में जीता था जब मेलबर्न में उसने द. अफ्रीका को 130 रनों से हराया था। शिखर धवन के शतक से भारत ने यह मुकाबला 130 रनों से जीता था। इससे पहले 1992, 1999 और 2011 वर्ल्ड कप में द. अफ्रीका ने भारत को पराजित किया था।
चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहा द. अफ्रीका :
द. अफ्रीका की इस वर्ल्ड कप में शुरुआत खराब रही थी जब उसे इंग्लैंड के हाथों 104 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उसे दूसरे मैच में बांग्लादेश ने हराकर सनसनी फैला दी। यह पहला मौका रहा जब द. अफ्रीका को वर्ल्ड कप के शुरुआती दो मैचों में हार झेलनी पड़ी। इसके अलावा टीम अपने प्रमुख खिलाड़ियों की चोट की समस्या से जूझ रही हैं। लुंगी नजीडी हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते भारत के खिलाफ मैच में नहीं खेलेंगे। उन्हें यह चोट बांग्लादेश के खिलाफ लगी थी। डेल स्टेन शुरुआती दो मैचों में नहीं खेल पाए थे और इस मैच को लेकर उनकी स्थिति साफ नहीं है। इसके अलावा हाशिम अमला को इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में चोट लगी और वे दूसरे मैच में नहीं खेल पाए थे।
विराट कोहली को ट्रेनिंग सेशन के दौरान अंगूठे में चोट लगी थी लेकिन यह चोट गंभीर नहीं थी। टीम को पहले अभ्यास मैचों में न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार मिली थी। इसके बाद टीम ने वापसी कर दूसरे मैच में बांग्लादेश को हराया था। टीम अब बढ़े हुए मनोबल के साथ द. अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger