Madhya Pradesh Tourism

Home » » देश के कई राज्‍यों में झुलसाने वाली गर्मी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट, पढ़ें डिटेल

देश के कई राज्‍यों में झुलसाने वाली गर्मी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट, पढ़ें डिटेल

 25 मई से नौतपा शुरू हो चुका है और गर्मी अचानक बढ़ गई है। यह हाल अगले 9 दिन तक रहेगा। यह रोहिणी नक्षत्र में लगता है इसलिए इसे रोहिणी भी कहा जाता है।
मान्‍यता है कि यदि इस दौरान बूंदाबांदी भी गई तो मानसून बिगड़ सकता है। सामान्‍य भाषा में इसे रोहिणी गलना कहा जाता है। आज इसका दूसरा दिन है और आज भी सूर्य जमकर तप रहा है।
गर्मी भीषण है और चरम पर है। देश के कई राज्‍यों में तापमान 40 डिग्री पार है और कहीं-कहीं तो 45 या इससे भी अधिक है। आइये विस्‍तार से जानते हैं कि आगामी समय में कहां पर गर्मी की क्‍या स्थिति रहेगी।
राजस्‍थान में जानलेवा गर्मी, पारा 50 तक
देश के सबसे ज्यादा गर्म इलाकों में से एक राजस्थान का रेगिस्तानी इलाका है। यहां पर पाकिस्तान से लगी सीमा पर तपती रेत के धूरो, गर्म हवाओं और 50 डिग्री तापमान के बीच बीएसएफ के जवान मुस्तैदी के साथ देश की रक्षा में जुटे हुए है। इन इलाकों में पानी का भीषण संकट रहता है और रेगिस्तानी जीवों की समस्या से भी जवानों को जूझना पड़ता है। जयपुर और उसके आसपास के इलाकों में भी तापमान में इजाफा हुआ है।
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 31 मई तक यही स्थिति जारी रहेगी। पश्चिम ओडिशा में तापमान में और वृद्धि हो सकती है। हालांकि आगामी 24 घंटे में सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, देवगड़, अनुगुल, बरगड़, सोनपुर, बलांगीर, नुआपड़ा जिला के कुछ जगहों पर भीषण लू चलने की चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई। केन्दुझर, मयुरभंज, बालेश्वर, बौद्ध, कंधमाल, गंजाम ए​वं कोरापुट जिला के कुछ जगहों पर कालबैशाखी के चलते बवंडर के साथ बारिश होने की सूचना मौसम विभाग की तरफ से दी गई।
महाराष्‍ट्र में रेड अलर्ट जारी, बिगड़ सकते हैं हालात
महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए 3 दिनों का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों में तापमान के 45 से करीब 49 के बीच रहने की संभावना है। सरकार ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि वो दिनभर में 6 से 7 गिलास पानी का सेवन करे और 11 से 4 के बीच घर से बाहर जाने से बचे। सरकार के संदेश में यह भी कहा है कि इस मैसेज को अपने परिजनों और दोस्तों के बीच वायरल करें।
देहरादून में इन शहरों में तेजी से बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में आने वाले तीन चार दिनों में तापमान तेजी से बढ़ेगा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि आने वाले तीन-चार दिनों में तापमान तेजी से बढ़ेगा। इस दौरान इसमें सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।
दिल्‍ली-एनसीआर में चुभ रही है धूप
दिल्ली- एनसीआर में भी तीखी गर्मी का दौर शुरू हो गया है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि नवतपे के दौरान तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। इससे पहले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पिछले कई दिनों से चला आ रहा गर्मी से राहत का दौर अब खत्म हो गया और रविवार से गर्मी का दौर शुरू हो गया है। सुबह से भीषण गर्मी से जारी है और दिन चढ़ने के साथ तापमान बढ़ेगा और धूप तीखी होती चली जाएगी।
ओडिशा में उमस भरी गर्मी ने किया बेहाल
ओडिशा में दिन प्रतिदिन तापमान बढ़ोतरी हो रही है। यहां उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना दूभर कर दिया। पश्चिम ओडिशा में स्थिति और गंभीर हो गई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यहां कुछ स्‍थानों पर तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार रिकार्ड किया गया। टिटिलागड़ में तापमान 46.5, बलांगीर में 46.3, तालचेर में 45.7, झारसुगुड़ा में 45.2, संबलपुर में 45.2, चांदबाली में 40.2, सुंदरगढ़ में 43, हीराकुद में 44.2, भवानीपाटना में 44.3, मालकानगिरी में 43, सोनपुर में 44.8, भुवनेश्वर में 39.5 व केन्दुझर में सर्वाधिक 39.7 डिग्री सेल्सियस पारा रेकार्ड किया गया।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger