Madhya Pradesh Tourism

Home » » रमजान के दौरान पाक सरकार ने दिए प्रतिबंधित संगठनों पर नजर रखने के आदेश

रमजान के दौरान पाक सरकार ने दिए प्रतिबंधित संगठनों पर नजर रखने के आदेश

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने रमजान के दौरान राज्य सरकारों से विभिन्न प्रतिबंधित संगठनों पर नजर रखने को कहा है। सरकार ने जैश-ए-मुहम्मद और जमात-उद-दावा समेत कई संगठनों के चंदा जुटाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। मंत्रालय ने इस संबंध में कहा है कि राज्य सरकारें प्रतिबंध का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। इस्लाम में रमजान को दान का महीना माना जाता है। दान की आड़ में बहुत से संगठन अपनी असामाजिक गतिविधियों के लिए भी चंदा जुटाने में लग जाते हैं।
इस मामले में राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे लोगों को बताएं कि आतंकरोधी कानून 1997 और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कानून 1948 के तहत प्रतिबंधित संगठनों को किसी तरह का समर्थन या वित्तीय मदद देना अपराध है। उनकी मदद करने पर पांच से 10 साल की जेल और जुर्माना हो सकता है।
विभिन्न रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी जनता साल में करीब 4.5 अरब डॉलर (करीब 31 हजार करोड़ रुपये) का दान करती है। इस दान का ज्यादातर हिस्सा रमजान महीने में ही किया जाता है। सरकार दावा करती है कि उसने प्रतिबंधित संगठनों पर नकेल कस दी है, लेकिन इनमें से कई संगठन दान के नाम पर पैसा जुटाते हैं।
पाकिस्तान में दर्जनों संगठनों पर प्रतिबंध लगा है, जिनमें जैश-ए-मुहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा, अल कायदा, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, आइएस, लश्कर-ए-झांगवी, जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन जैसे संगठन शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार, सरकार ने प्रतिबंधित समूहों से जुड़े 589 मदरसों, स्कूलों, अस्पतालों और एंबुलेंस को अपने कब्जे में ले लिया है।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger