Madhya Pradesh Tourism

Home » » केदारनाथ धाम पहुंचे मोदी, विशेष पूजा में लिया हिस्सा, देखें फोटो-वीडियो

केदारनाथ धाम पहुंचे मोदी, विशेष पूजा में लिया हिस्सा, देखें फोटो-वीडियो

देहरादून। लोकसभा का चुनाव प्रचार खत्म होने के अगले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड की यात्रा पर पहुंच चुके हैं। वह पारंपरिक गढ़वाली वेश-भूषा में पहुंचे हैं, उनकी कमर में भगवा वस्त्र बंधा है। सिर पर पहाड़ी टोपी पहने हुए हैं। बताया जा रहा है कि वह यहां एक घंटे पूजा-अर्चना करेंगे। शांति पाठ के बाद रुद्राभिषेक का कार्यक्रम शुरू किया गया। गरुड़चट्टी गुफा में वह ध्यान साधना भी करेंगे। आज रात में पीएम मोदी केदरनाथ में ही विश्राम करेंगे।
पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम पर वाघाम्बर चढ़ाया है और घंटा भी अर्पित किया है। बताया जा रहा है कि जब किसी व्यक्ति की मनोकामना पूरी हो जाती है, तो वह घंटे या घंटियां चढ़ाते हैं। कई बार लोग मन्नत मांगने के समय भी इस तरह का उपहार चढ़ाते हैं। घंटे का वजन एक से डेढ़ क्विंटल का है।
इससे पहले वायुसेना का चॉपर वहां उतरा था, जिससे निकले सुरक्षा अधिकारियों ने प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षा व्यवस्था की जांच की उनकी हरी झंडी मिलने के बाद चॉपर वहां से पीएम को लेने के लिए रवाना हो गया था। प्रोटोकॉल के तहत पहले सुरक्षा अधिकारी वहां पहुंचे हैं।
सुरक्षा अधिकारियों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। कमांडोज पूरे मंदिर के आस-पास तैनात हो चुके हैं। स्नाइपर्स को भी लगाया गया है। एयर स्पेस को पूरी तरह बंद कर दिया है और इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है।
मोदी शनिवार को केदारनाथ जाएंगे और दर्शन करेंगे। वहीं रविवार को वे बद्रीनाथ में दर्शन करेंगे। केदारनाथ में मोदी एक खास गुफा में जाएंगे और कुछ समय गुजारेंगे। यह गुफा केदारनाथ मंदिर परिसर से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर बनी है। इसकी ऊंचाई करीब 12,250 फीट है। रात को वे केदारनाथ में ही रुकेंगे। वह रविवार की दोपहर को वापस दिल्ली आएंगे। बता दें, केदारनाथ धाम के प्रति मोदी की गहरी आस्था है। 80 के दशक में उन्होंने डेढ़ माह तक यहां समय गुजारा था और साधना की थी। वे 2017 में भी यहां आए थे। पढ़िए मोदी के केदारनाथ यात्रा का Live Update-
केदारनाथ में पुनर्निर्माण का विकास कार्य शुरू करने के बाद पीएम मोदी ने ही इस गुफा को बनाने के निर्देश दिए थे। इसे रुद्र गुफा नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री केदारनाथ पहुंचने के बाद शाम के समय गुफा में ध्यान करेंगे।
इससे पहले शुक्रवार को चुनाव आयोग ने नरेंद्र मोदी की शनिवार को प्रस्तावित केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम यात्रा को अपनी मंजूरी दे दी है। साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय को आगाह किया है कि चुनाव की आदर्श आचार संहिता अभी भी लागू है। पीएमओ ने मोदी की उत्तराखंड की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा को लेकर चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों को समझ लिया है। सूत्रों का कहना है कि चूंकि यह आधिकारिक यात्रा है, आयोग ने पीएमओ को 10 मार्च से अमल में आई आचार संहिता की याद दिलाई है।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger