Madhya Pradesh Tourism

Home » » Afghan Peace Talk: बुधवार को मॉस्को में होगी अफगान अधिकारी और तालिबान के बीच बात

Afghan Peace Talk: बुधवार को मॉस्को में होगी अफगान अधिकारी और तालिबान के बीच बात

काबुल। अमेरिका के साथ शांति वार्ता में कोई खास प्रगति नहीं होने के बाद अब आतंकी संगठन तालिबान और अफगानिस्तान के नेता रूस की राजधानी मॉस्को में बैठक करने जा रहे हैं। बुधवार से शुरू हो रही यह बैठक दो दिनों तक चलेगी और इसमें 18 साल से जारी संघर्ष को खत्म करने पर चर्चा होगी।
तालिबान ने मंगलवार को कहा कि अफगानिस्तान और रूस के राजनयिक संबंधों की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मॉस्को में होने वाले सम्मेलन में संगठन का एक दल भी हिस्सा लेगा। इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद तालिबान का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को अफगान नेताओं से अलग से मुलाकात करेगा। मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में तालिबान का 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मॉस्को गया है।
पाकिस्तान की कैद से रिहा होने के बाद बरादर का यह पहला विदेशी दौरा है। इस बैठक में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और उच्च स्तरीय शांति परिषद के अध्यक्ष मुहम्मद करीम खलीली के भी हिस्सा लेने की संभावना हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के एक प्रवक्ता ने भी कहा कि मॉस्को में तैनात अफगान राजदूत दोनों देशों के संबंधों की 100वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्सा लेंगे। लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि इस समारोह के बाद तालिबान प्रतिनिधिमंडल के साथ होने वाली वार्ता में वह शामिल होंगे या नहीं।
गौरतलब है अमेरिका के साथ छह दौर की हो चुकी है वार्ता अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले साल दिसंबर से शांति वार्ता चल रही है। दोनों पक्षों में अब तक छह दौर की वार्ता हो चुकी है। अमेरिका और तालिबान में इस माह की शुरुआत में कतर में छठे दौर की वार्ता हुई थी, लेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है।
तालिबान के विरोध के चलते ही अमेरिका के साथ वार्ता में अफगान सरकार को शामिल नहीं किया गया। तालिबान अफगान सरकार को कठपुतली सरकार कहता है।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger