Madhya Pradesh Tourism

Home » » गांधी परिवार समेत दिग्गजों ने डाला वोट, दोपहर 12 बजे तक 25.13 प्रतिशत मतदान

गांधी परिवार समेत दिग्गजों ने डाला वोट, दोपहर 12 बजे तक 25.13 प्रतिशत मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में रविवार को 7 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया। ये राज्य हैं - बिहार (8), हरियाणा (10), झारखंड (4), मध्य प्रदेश (8), उत्तर प्रदेश (14), पश्चिम बंगाल (8), दिल्ली-एनसीआर (7)। इस चरण में दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों पर वोटिंग हो जाएगी। मध्य प्रदेश की भोपाल सीट पर सभी की नजरे हैं, जहां कांग्रेस ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को मैदान में उतारा है तो भाजपा ने साध्वी प्रज्ञा सिंह को टिकट दिया है। 2014 में इन 59 सीटों में से 45 पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। वहीं 8 पर तृणमूल कांग्रेस और 2 सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज करने में कायमाब रही थी। एक-एक सीट सपा और लोजपा के खाते में गई थी। सातों राज्यों में मतदान के लिए 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 10.17 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिन नेताओं की किस्मत दांव पर है उनमें मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (भोपाल), मेनका गांधी (सुल्तानपुर), क्रिकेटर गौतम गंभीर (पूर्वी दिल्ली), सपा प्रमुख अखिलेश यादव (आजमगढ़) केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह (मोतीहारी) और केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (चांदनी चौक) जैसे दिग्नजों के नाम शामिल हैं। पढ़ें Live Updates -
- भारत आईं ऑस्ट्रेलिया की दूत हरिंदर सिंह सिद्धू ने भारत में अपनाई जा रही चुनाव प्रक्रिया को अच्छा और व्यवस्थित बताते हुए चुनाव आयोग की तारीफ की। उन्होंने VVPAT के प्रयोग की भी सराहना की।
 समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने खराब EVM की शिकायत की है। उन्होंने आजमगढ़ में 6 जगहों पर EVM खराब होने का दावा किया। अखिलेश ने EVM खराब होने से मतदान प्रभावित होने की बात भी कही।
- दोपहर 12 बजे तक बिहार में 20.70 %, हरियाणा में 23.46 %, मध्यप्रदेश में 28.25 %, उत्तर प्रदेश में 21.75 %, पश्चिम बंगाल में 38.26 %, झारखंड में 31.27 % और दिल्ली में 19.55 % मतदान हो चुका है।
 पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में पीपराकोठी मतदान केंद्र पर वोट देने के बाद विश्वनाथ साह की मौत हो गई। मौत की वजह अब तक सामने नहीं आई है। विश्वनाथ काजीपुर के रहने वाले थे।
- सीपीआई (एम) नेता प्रकाश करात ने दिल्ली के संचार भवन में बने पोलिंग बूथ में मतदान किया।
 बिहार के शिवहर में मतदान शुरू होने के पहले डुमरी कटसरी प्रखंड के माधवपुर सुंदर गांव के बूथ संख्या 275 पर तैनात जवान की लापरवाही से गोली चलने से घायल हुए शिक्षक शिवेंद्र किशोर की मौत हो गई है।
- हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर 12 बजे तक 23.19 % मतदान हो चुका है। अंबाला सीट पर 19.83 प्रतिशत, कुरुक्षेत्र में 23.81, सिरसा में 24.15, हिसार में 27.17, करनाल में 20.19, सोनीपत में 24.48, रोहतक में 21.46, भिवानी महेंद्रगढ में 25.24, गुरुग्राम में 23.35 और फरीदाबाद में 22.66 प्रतिशत मतदान हुआ है।
- असम एवं मिज़ोरम के महामहिम राज्यपाल प्रो जगदीश मुखी और लेडी गवर्नर प्रेम मुखी ने निगम प्राथमिक स्कूल C4E ब्लॉक जनकपुरी, दिल्ली में वोट डाला।
- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने परिवार के साथ डाला वोट। अब तक के चुनावी माहौल पर उन्होंने संतुष्टि जताई
- प्रियंका गांधी वाड्रा ने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ लोधी स्टेट के सरदार पटेल विद्यालय में बने मतदान केंद्र में वोट डाला।
पश्चिम बंगाल के बांकुरा में मतदान केंद्र क्रमांक 254 में भाजपा और TMC कार्यकर्ताओं में हाथापाई हो गई। भाजपा कार्यकर्ताओं ने TMC कार्यकर्ताओं पर धांधली का आरोप लगाया।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गांव निंदाना में EVM खराब होने से मतदाताओं को तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा। मतदान केंद्र पर निर्धारित समय 7 बजे के बजाए 10 बजे मतदान शुरू हो सका।
- पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने पत्नी रोमी और बेटी अमिया के साथ दिल्ली के डीपीएस मथुरा रोड़ स्थित मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
 उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के विश्वनाथगंज विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों दौलतपुर और बाबरपुर में 3 घंटे बाद भी मतदान शुरू नहीं हो सका है। यहां मतदाता सूची आपस में बदल गई थी।
- दिल्ली के सबसे उम्रदराज वोटर 111 साल के बचन सिंह ने संत गढ़ में स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला।
दिल्ली के विवेक विहार एसडीएम ने अनोखी पहल की है। सूरजमल विहार स्थित आदर्श मतदान केंद्र पर 6 आर्टिस्ट्स द्वारा वोट डालने आ रहे मतदाताओं का स्कैच बनाया जा रहा है।
- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने औरंगजेब लेन के एन पी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मतदान किया
- दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइन्स के मतदान केंद्र में वोट डाला। वे परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे थे।
पश्चिम बंगाल के घाटल से भाजपा प्रत्याशी भारती घोष के वाहन में तोड़फोड़ की गई। भारती ने हमले के पीछे TMC कार्यकर्ताओं का हाथ बताया है।
कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में औरंगजेब लेन के एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने मतदान केंद्र पर वोट डाला


Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger