Madhya Pradesh Tourism

Home » » मृतकों का आंकड़ा 359 से घटाकर किया 253, कहा गलती से दो बार गिने थे शव

मृतकों का आंकड़ा 359 से घटाकर किया 253, कहा गलती से दो बार गिने थे शव

कोलंबो। श्रीलंका ने गुरुवार रात को ईस्टर संडे के धमाकों में मरने वालों की संख्या को 100 से अधिक करके लगभग 253 कर दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गफलत में एक ही शव की गिनती दो बार हो गई थी। स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ. अनिल जसिंघे ने कहा मृतकों की गिनती में गलती हुई, लिहाजा मीडिया में उनकी संख्या काफी बढ़ाकर बताई गई थी। बताते चलें कि पहले अधिकारियों ने कहा था कोलंबो में हुए बम धमाको में 359 लोगों की मौत हुई थी और 500 से अधिक लोगों को घायल हुए थे।
मृतकों में 11 भारतीयों समेत 40 विदेशी नागरिक हैं। जसिंघे ने कहा कि बम धमाकों में कम से कम 485 घायलों को पूरे देश के छह अस्पतालों में भर्ती कराया गया। जसिंघे ने कहा कि जो लोग तीन होटल विस्फोटों में मारे गए लोगों की पहचान करना मुश्किल रहा क्योंकि क्योंकि उनके शरीर के अंगों को चर्च विस्फोटों में मरने वालों की तुलना में अधिक नुकसान हुआ था।
इस बीच श्रीलंका के रक्षा सचिव हेमासिरि फर्नांडो ने पद से इस्तीफा दे दिया है। पहले से खुफिया जानकारियां मिलने के बाद भी हमला रोकने में विफल रहने के आरोपों के बाद राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने फर्नांडो और पुलिस प्रमुख पुजित जयसुंदरा का इस्तीफा मांगा था। उधर, इस मामले में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं।
ऑस्ट्रेलिया का वीजा था आतंकी के पास
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पुष्टि की है कि श्रीलंका विस्फोट में शामिल रहे एक आत्मघाती हमलावर के पास ऑस्ट्रेलिया का वीजा था। उसने कुछ वक्त ऑस्ट्रेलिया में बिताया था। उसके पास छात्र एवं ग्रेजुएट स्किल्ड वीजा था। उसकी पत्नी और बच्चे का भी वीजा था। 2013 में ऑस्ट्रेलिया से जाने के बाद वह वापस नहीं आया।
अधिकारियों ने कहा कि नौ आत्मघाती हमलावरों ने इन बम धमाकों की घटना को अंजाम दिया था, जो स्थानीय चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात (NTJ) के सदस्य बताए जा रहे हैं। इनमें एक महिला भी शामिल थी। हालांकि, इन बम धमाकों की जिम्मेदारी आंतकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी।
संदिग्धों से बरामद हुए हथियार
इस मामले में पुलिस अब तक 76 संदिग्धों को किया गिरफ्तार कर चुकी है। तीन संदिग्धों के पास से 21 हैंड ग्रेनेड और छह तलवारें भी बरामद हुई हैं। पुलिस ने छह संदिग्धों की तस्वीर भी जारी की है, जिनमें तीन महिलाएं हैं। पुलिस की मदद के लिए 5,000 से ज्यादा सैनिकों को भी तैनात किया गया है। इनमें वायुसेना और नौसेना के जवान भी शामिल हैं।
कारोबारी के दो बेटे थे आतंकी
पुलिस ने गुरुवार को मसाला कारोबारी मोहम्मद यूसुफ इब्राहिम को गिरफ्तार किया। यूसुफ इस हमले में शामिल रहे दो कथित आत्मघाती हमलावरों का पिता है। संदेह है कि उसने ही अपने बेटों को हमले के लिए उकसाया था। जांच में सामने आया है कि यूसुफ इब्राहिम के बेटों इल्हाम इब्राहिम और इमसात इब्राहिम ने सांगरी-ला और सिनामन ग्रैंड होटल में खुद को बम से उड़ा लिया था।
संदेह है कि यूसुफ ने अपने बेटों को उकसाया था और इस आत्मघाती हमले के लिए उनकी मदद की थी। पुलिस मसाला कारोबारी की कोलंबो स्थित कोठी की तलाशी भी ले रही है। रविवार को इस कोठी में भी विस्फोट हुआ था, जिसमें तीन पुलिसकर्मी मारे गए थे। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सिनामन ग्रैंड होटल को निशाना बनाने वाले बड़े बेटे इल्हाम को पुलिस ने पहले भी एक मामले में गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में उसे छोड़ दिया गया था।
खतरा अभी टला नहीं
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि हमलों का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए अधिकारी अब उन स्लीपर सेल को निशाने पर ले रहे हैं, जो और हमलों को अंजाम दे सकते हैं। चर्चों में सामूहिक प्रार्थना बंदश्रीलंका में कैथलिक चर्चों में स्थिति सामान्य होने तक सामूहिक प्रार्थना बंद रखने का एलान किया गया है।
बताते चलें कि एक गुरुवार को कोलंबों से 40 किमी दूर पुगोडा प्रांत में एक विस्फोट हुआ है। पुलिस ने बताया कि धमाका कचरे के ढेर में हुआ, जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अगले आदेश तक प्रतिबंध जारी रहने की बात कही है। सरकार ने वीजा ऑन अराइवल की सुविधा भी फिलहाल रोक दी है।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger