Madhya Pradesh Tourism

Home » » भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है : IMF

भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है : IMF

वॉशिंगटन। भारत, दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत ने पिछले पांच वर्षों में कई महत्वपूर्ण सुधार किए हैं। मगर अभी इसमें और सुधार करने की आवश्यकता है।
यहां एक पाक्षिक समाचार सम्मेलन में पिछले पांच वर्षों में भारत के आर्थिक विकास पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में आईएमएफ के संचार निदेशक गैरी राइस ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत निश्चित रूप से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। पिछले पांच वर्षों में यह लगभग सात प्रतिशत की औसत वृद्धि से बढ़ रही है।
उन्होंने कहा कि भारत में महत्वपूर्ण सुधारों को लागू किया गया है और हमें लगता है कि इस उच्च वृद्धि को बनाए रखने के लिए और अधिक सुधारों की आवश्यकता है। इनमें जनसांख्यिकीय लाभांश अवसर का उपयोग करना शामिल है, जो भारत के पास है।
भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में विवरण आगामी विश्व आर्थिक आउटलुक (WEO) की सर्वेक्षण रिपोर्ट में सामने आएगा। इसे अगले महीने विश्व बैंक के साथ वार्षिक वसंत बैठक से पहले IMF जारी करेगा।
यह रिपोर्ट भारतीय अमेरिकी अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ के नेतृत्व में पहली होगी, जो अब आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री हैं। WEO में इस बारे में अधिक जानकारी दी जाएगी। गैरी राइस ने कहा कि नीतिगत प्राथमिकताओं के बीच, हम बैंकों और कॉर्पोरेट बैलेंस शीट की सफाई में तेजी लाएंगे, केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर फिजिकल कन्सॉलिडेशन जारी रखेंगे। इसके साथ ही संरचनात्मक सुधारों के संदर्भ में बाजारों, श्रम, भूमि सुधारों की गति बनाए रखेंगे और अधिक समावेशी विकास प्राप्त करने के लिए व्यापार के माहौल को बढ़ाएंगे।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger