Madhya Pradesh Tourism

Home » » 5 एयरपोर्ट के संचालन,प्रबंधन के लिए अडानी समूह ने लगाई सबसे ऊंची बोली

5 एयरपोर्ट के संचालन,प्रबंधन के लिए अडानी समूह ने लगाई सबसे ऊंची बोली


नई दिल्ली। लखनऊ समेत पांच प्रमुख हवाई अड्डों के संचालन एवं प्रबंधन के लिए अडानी समूह ने सबसे ऊंची बोली लगाई है। अन्य एयरपोर्ट में अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं। सरकार ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत गुवाहाटी समेत कुल छह एयरपोर्ट का संचालन दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट की तर्ज पर करने के लिए निजी कंपनियों से निविदाएं मांगी थीं। पांच एयरपोर्ट से संबंधित वित्तीय निविदाएं सोमवार को खोली गईं। गुवाहाटी एयरपोर्ट की वित्तीय निविदा मंगलवार को खोली जाएगी।
एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब कैबिनेट की मंजूरी के बाद इन हवाई अड्डों को सर्वोच्च बिडर को सौंपने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। वैसे तो सोमवार को सभी छह एयरपोर्ट की वित्तीय निविदाएं खोली जानी थीं। किंतु गुवाहाटी एयरपोर्ट की निविदा खोले जाने के खिलाफ न्यायिक आदेश आने के कारण सोमवार को इसे नहीं खोला जा सका। इसे अब मंगलवार को खोला जाएगा।'
अधिकारी के अनुसार जीएमआर और अडानी समूह ने सभी छहों एयरपोर्ट के लिए बोली लगाई है। पिछले वर्ष दिसंबर में जारी 'रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल' के मुताबिक इन सभी के ठेके 28 फरवरी को विजेता कंपनियों को आवंटित कर दिए जाएंगे। दिल्ली व मुंबई के हवाई अड्डों के बाद प्रमुख हवाई अड्डों के निजीकरण की दिशा में सरकार का यह दूसरा बड़ा कदम है। एक दशक से भी पहले दिल्ली एयरपोर्ट जीएमआर को और मुंबई एयरपोर्ट जीवीके को दिया गया था।
एएआइ ने अब इन एयरपोर्ट का अनुबंध हासिल करने वाली कंपनियों से राजस्व प्राप्ति का नया फॉर्मूला तैयार किया है। इसके तहत अनुबंध प्राप्तकर्ता कंपनी कंसेशन एग्रीमेंट के अनुसार हर महीने प्रति यात्री शुल्क (पीपीएफ) के अनुसार भुगतान करेगी। अडानी ने पीपीएफ के तहत पांच एयरपोर्ट के लिए सर्वोच्च बोली लगाई। लखनऊ एयरपोर्ट के लिए अडानी ने 171 रुपये प्रति यात्री शुल्क (पीपीएफ) की बोली लगाई। जबकि अहमदाबाद के लिए उसका पीपीपी 177 रुपये, जयपुर के लिए 174 रुपये, तिरुवनंतपुरम के लिए 168 रुपये तथा मंगलुरु के लिए 115 रुपये था।
अडानी के मुकाबले में केवल अहमदाबाद और जयपुर के लिए एनआइआइएफ एंड ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने दूसरे नंबर की बोलियां क्रमशः 146 रुपये तथा 155 रुपये पीपीएफ की लगाईं। जीएमआर ने पांचों एयरपोर्ट के लिए बोलियां लगाईं, लेकिन ये अडानी के मुकाबले आधीे से भी कम थीं। लखनऊ के लिए जीएमआर की बोली मात्र 63 रुपये रही। जबकि अहमदाबाद के लिए 85 रुपये, जयपुर के लिए 69 रुपये, तिरुवनंतपुरम के लिए 63 रुपये तथा मंगलूर के लिए 18 रुपये पीपीएफ रही।
जयपुर और अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए सात-सात कंपनियों ने बोली लगाई, जबकि लखनऊ और गुवाहाटी के लिए छह तथा मंगलूर और तिरुवनंतपुरम के लिए तीन-तीन कंपनियों ने बोली लगाई है। कुल मिलाकर छह एयरपोर्ट के लिए एएआइ को दस कंपनियों से 32 निविदाएं प्राप्त हुईं।
अन्य कंपनियों में ऑटोस्टेड इंडियन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा. लि., पीएनसी इंफ्राटेक लि., एएमपी कैपिटल, आइ-इंवेस्टमेंट लि., केएसआइडीसी तथा कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के नाम शामिल हैं।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger