Home » » दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में बारिश और ओले गिरने के आसार, जानिए पूरे देश के मौसम का हाल

दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में बारिश और ओले गिरने के आसार, जानिए पूरे देश के मौसम का हाल

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आगामी दिनों में मौसम बिगड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 21, 22 और 25 जनवरी को बारिश के भी आसार बन रहे हैं। साथ ही ओले भी पड़ सकते हैं।
इसके अलावा, 20-23 जनवरी के बीच हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। ऐसे में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है और ठंड की वापसी का अंदेशा है।
मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में मौसम में परिवर्तन आ सकता है। उत्तरी दिशा से नमी वाली हवा दिल्ली में दस्तक देगी। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस तरह की मौसम की परिस्थिति बनेगी, जिसके बाद दिल्ली में 21 और 22 जनवरी को बारिश हो सकती है। साथ ही तेज हवा भी चलेगी। इसके अलावा दिल्ली में ओले भी इन दोनों दिनों में पड़ सकते हैं। इसके बाद 25 जनवरी को भी बारिश की संभावना है।
मैदानी इलाकों में दिखेगा पहाड़ों की बर्फबारी का असर
- जहां मैदानी इलाकों में ठंड का सितम कम होने लगा है, वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के लिए अगले 24 घंटे भारी रह सकते हैं। मौसम विभाग ने यहां भारी बर्भबारी का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही राजधानी दिल्‍ली समेत यूपी, पंजाब के मैदानी इलाकों में भीषण बारिश की भी संभावना जताई गई है।
- मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के अधिकतर इलाकों में 20-22 जनवरी के बीच बर्फबारी और बारिश होने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी यह दो दिन काफी तकलीफदेह हो सकते हैं। यहां के भी अधिकतर इलाकों में बर्फबारी का अंदेशा जताया जा रहा है। हालांकि पहाड़ों पर बर्फबारी का यह असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा।
- उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। ऐसे में रविवार को ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी शुरू हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, मौसम का यह मिजाज मंगलवार तक बने रहने की उम्मीद है। वहीं, कश्मीर के उच्च इलाकों में बर्फबारी शनिवार को ही शुरू हो गई है। इसके चलते प्रदेश में ठंड फिर से बढ़ गई है।
जम्मू-कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में शनिवार को फिर भारी बर्फबारी हुई। जबकि मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने से ठंड और बढ़ गई है। जवाहर टनल के आसपास सुबह नौ बजे से हुई बर्फबारी के बाद डेढ़ घंटे के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा। वहीं, सुबह कोहरा छाए रहने के कारण हवाई सेवा प्रभावित रही। प्रशासन ने कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी दी है।
- प्रदेश में पिछले तीन दिनों के मुकाबले शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहे और ठंडी हवा चली। इससे मसूरी और देहरादून में ठंड महसूस की गई। जबकि शनिवार को अल्मोड़ा का तापमान भी माइनस तीन डिग्री दर्ज किया गया। जोशीमठ, पंतनगर, पिथौरागढ़ और चंपावत में भी न्यूनतम तापमान तीन डिग्री के आसपास रहा।
 हिमाचल प्रदेश में मौसम का रख बदलना शुरू हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने 22 से 24 जनवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी देकर हाई अलर्ट जारी किया है। विभाग ने लोगों से कहा है कि वे 22 से 24 जनवरी तक सतर्कता बरतें और कोई जरूरी काम न होने पर घर से अकेले बाहर न निकलें। तेज हवा के कारण प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन की भी संभावना है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger