Madhya Pradesh Tourism

Home » » IIT JEE Main 2019: देश में चमका इंदौर का 'ध्रुव', ऐसे बनाई टॉप 15 में जगह

IIT JEE Main 2019: देश में चमका इंदौर का 'ध्रुव', ऐसे बनाई टॉप 15 में जगह

इंदौर। जॉइंट एंट्रेस एक्जामिनेशन (IIT JEE Main) में 100 पर्सेंटाइल लाने वाले देश के 15 प्रतिभागियों में इंदौर के ध्रुव अरोरा भी शामिल हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी इस सूची में मध्यप्रदेश से सिर्फ एक प्रतिभागी का ही चयन हुआ है। इसके अलावा तेलंगाना के चार, महाराष्ट्र के तीन, राजस्थान और उत्तरप्रदेश से दो-दो, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और पंजाब से एक-एक प्रतिभागी शामिल हैं।
8 से 12 जनवरी 2019 के बीच हुई परीक्षा में देशभर से 874469 प्रतिभागी शामिल हुए थे। इसमें शहर से करीब 15 हजार प्रतिभागियों ने ऑनलाइन परीक्षा दी थी। इंदौर के 150 से ज्यादा प्रतिभागियों ने 99 पर्सेंटाइल प्राप्त किए हैं। जनवरी के बाद अब अप्रैल में जेईई-मेन होगी। उसमें भी प्रतिभागी शामिल होकर अपना पर्सेंटाइल सुधार सकते हैं। इन दोनों परीक्षाओं के पर्सेंटाइल के आधार पर एक फाइनल सूची जारी होगी। इसके आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।
मूवी भी देखी, सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहा, लेकिन पढ़ाई का समय तय था
जेईई-मेन में देशभर के टॉप प्रतिभागियों में से एक ध्रुव अरोरा का कहना है कि मैंने बिना तनाव लिए परीक्षा की तैयारी की । सुबह जल्दी उठने का फायदा मिला। इस समय पढ़ाई करने से उन्हें सिलेबस को समझने में ज्यादा मदद मिली। मैं पढ़ाई के साथ स्पोर्ट्स में एक्टिव रहने के साथ मूवी भी देखने जाता था। हां, सोशल मीडिया के लिए जरूर समय तय था। ध्रुव ने बताया कि मैं अब ओलिम्पियाड की तैयारी करना चाहता हूं । इसके बाद जेईई एडवांस की परीक्षा दूंगा। ध्रुव के पिता मुकेश फार्मा कंपनी में प्रोडक्शन मैनेजर हैं। ध्रुव ने बताया कि परीक्षा देने के बाद मैंने प्रश्न और उत्तरशीट का मिलान किया तो अपना स्कोर कम लगा। फिर मैंने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सेक्शन के तीन प्रश्न एनटीए को करेक्शन के लिए भेजे।
ध्रुव का मानना है कि परीक्षा में सफल होने के लिए अपने आसपास का माहौल बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपका फ्रेंड सर्कल अच्छा होना जरूरी है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger