Home » » 20 मिनट पहले नहीं पहुंचे तो छूट जाएगी ट्रेन, जानिए जल्द लागू होने वाली इस व्यवस्था के बारे में

20 मिनट पहले नहीं पहुंचे तो छूट जाएगी ट्रेन, जानिए जल्द लागू होने वाली इस व्यवस्था के बारे में

नई दिल्ली। रेलवे के सुरक्षाकवच को मजबूत करने और यात्रियों की सुरक्षा को चाकचौबंद करने के लिए रेलवे के चुनिंदा स्टेशनों पर जल्द ही नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। इसके तहत अब यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर कुछ खास रेलवे स्टेशनों पर निर्धारित समय से 15-20 मिनट पहले पहुंचना होगा। इस नई व्यवस्था में यात्रियों को सुरक्षा तंत्र के नए आयामों से गुजरना होगा।
इस व्यवस्था के तहत रेलवे स्टेशनों को चारदीवारी से घेरा जाएगा। और आरपीएफ के जवानों को स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा। इसके बावजूद यदि कुछ जगह छूट जाती है तो उसको गेट लगाकर कवर किया जाएगा।
रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे स्टेशन के हर पाईंट पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, लेकिन यहां पर यात्रियों को सिर्फ कुछ समय पहले आना होगा, जिससे उनका वक्त जाया न हो। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था बेहतर होने के बावजूद मौके पर सुरक्षाकर्मी नहीं रहेंगे। यदि हम टेक्नालॉजी का उपयोग करते हैं तो हमको मेनपॉवर पर निर्भरता घटाना होगी।
रेलवे में सुरक्षा का यह नया सिस्टम 2016 में स्वीकृत एकीकृत सुरक्षा प्रणाली का हिस्सा है, जिसको देश के 202 रेलवे स्टेशनों पर लागू किया जाना है। फिलहाल प्रयाग महाकुंभ के मद्देनजर प्रयाग और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर यह व्यवस्था लागू की गई है।
इस व्यवस्था से रेलवे स्टेशन सीसीटीवी कैमरा, एक्सेस कंट्रोल, बैगेज स्क्रेनिंग सिस्टम और बम की पहचान और उसको निष्क्रिय करने वाले संसाधनों से लैस रहेंगे। इस पूरे सिस्टर की प्रति स्टेशन लागत करीब 385.06 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही इसकी सबसे अहम बात फेस रिकोजिनेशन सॉफ्टवेअर की रहेगी, जिससे किसी कुख्यात अपराधी के रेलवे स्टेशन पर इंट्री होते ही उसकी आरपीएफ को जानकारी मिल जाएगी। जांच की यह पूरी व्यवस्था हर आठ या नौ यात्री में से एक पर लागू होगी।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger