Home » » 16 घंटे ऑपरेशन कर निकाला रीढ़ की हड्डी का ट्यूमर, बची युवती की जान

16 घंटे ऑपरेशन कर निकाला रीढ़ की हड्डी का ट्यूमर, बची युवती की जान

इंदौर। एमवाय अस्पताल के डॉक्टरों ने शनिवार को सफल ऑपरेशन कर 21 वर्षीय युवती की रीढ़ की हड्डी का ट्यूमर निकाल दिया। 16 घंटे लगातार चले इस ऑपरेशन में 35 से 40 सेंटीमीटर लंबा ट्यूमर निकाला गया। ट्यूमर मरीज के दिमाग के उस हिस्से से जुड़ा हुआ था जहां सांस लेने, दिल की धड़कन और होश में रहने का नियंत्रण रहता है।
ऑपरेशन के दौरान मरीज के कोमा में जाने व उसकी जान को भी खतरा रहता है, इसलिए यह सर्जरी देश के चुनिंदा अस्पतालों में ही होती है। पहली बार एमवाय अस्पताल के डॉक्टरों ने यह सर्जरी कर मरीज की जान बचाई। ऑपरेशन में काम आने वाली मशीन और उसके विशेषज्ञ मुंबई से बुलाए गए। कंपनी ने यह सेवा निशुल्क दी।
एमबीए की पढ़ाई कर रही इंदौर निवासी इस युवती को कुछ दिनों से हाथ-पैर में कमजोरी महसूस हो रही थी।
अधिक तबीयत खराब होने पर परिजन ने उसे एमवाय अस्पताल में भर्ती किया। एमआरआई कराने पर पता चला कि रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर है जो दिमाग के एक हिस्से से कमर की ओर बढ़ रहा है। यह ऑपरेशन लेमिनो प्लास्टी तकनीक से किया गया। इस तकनीक से मरीज को भविष्य में रीढ़ की हड्डी में होने वाली अन्य परेशानी का खतरा नहीं रहता। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने विशेष सावधानी बरती ताकि मरीज कोमा में न जाए या उसे लकवा न हो। ऑपरेशन टीम में सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. आरके माथुर, एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष केके अरोरा, पूजा वास्कले, डॉ. मुकेश शर्मा, डॉ. परेश व अन्य डॉक्टर थे।
एक जैसी बनाए रखी बेहोशी 
ऑपरेशन के दौरान 16 घंटे तक मरीज को उलटा लिटाकर बेहोशी को एक जैसा बनाए रखा। इस दौरान उसका बीपी, शरीर का तापमान, ब्लड लॉस की स्थिति पर लगातार नजर रखना पड़ी। मरीज को जल्द ही अस्पताल से छुट्टी कर दी जाएगी। वह पहले की तरह पढ़ाई सहित सामान्य कामकाज कर सकेगी।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger