Home » » Rajasthan Election 2018 Live Updates: सुबह 9 बजे तक 6.11% मतदान, कई केंद्रों पर EVM में बड़बड़ी

Rajasthan Election 2018 Live Updates: सुबह 9 बजे तक 6.11% मतदान, कई केंद्रों पर EVM में बड़बड़ी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। राज्य की कुल 200 में से 199 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। मतदान इवीएम और वीवीपैट मशीनों से कराया जा रहा है। मतगणना 11 दिसंबर को होगी।
इस बूथ पर मतदान का हो रहा बहिष्‍कार
भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर हो रहा है मतदान का बहिष्कार। यहां विकास कार्यों को लेकर ग्रामीण खफा हैं। इसलिए बूथ संख्या 136 सूना नजर आ रहा है। यहां मूलभूत सुविधाओं को लेकर गांव के लोगों में आक्रोश है। 
सुबह 9 बजे तक 6.11 फीसद मतदान
राजस्‍थान विधानसभा की 199 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 6.11 फीसद मतदान हो चुका है। इस बीच राजस्थान में कई जगह से इवीएम खराब होने की सूचनाएं मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि करीबन 3 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर इवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया या तो देर से शुरू हुई या फिर शुरू ही नहीं हो पाई।
90 साल के बुजुर्ग भी वोट डालने पहुंचे 
जोधपुर के सरदारपुरा में एक 80 साल की बुजुर्ग महिला के वोट डालने के बाद अब एक 90 साल के बुजुर्ग भी पहुंचे हैं। भले ही उन्हें वीलचेयर या किसी दूसरे इंसान का सहारा लेना पड़ा, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने अधिकार का प्रयोग किया। 
3 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर इवीएम खराब
राजस्थान में कई जगह से इवीएम खराब होने की सूचनाएं मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि करीबन 3 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर इवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया या तो देर से शुरू हुई या फिर शुरू ही नहीं हो पाई। इसे लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार सक्रिय हुए हैं और संबंधित संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों से रिपोर्ट ली जा रही है। राजस्थान के आहोर में भी इवीएम में गड़बड़ी के चलते बूथ 253 और 254 पर वोटिंग शुरू होनी बाकी है।
जयपुर में 33 महिला निर्वाचन केंद्र
जयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी ने 33 निर्वाचन केंद्रों को महिला केंद्र के रूप में स्थापित किया है, यहां पर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं और पूरे केंद्र की जिम्मेदारी महिलाओं के पास है। इसके अलावा 19 मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किए गए हैं इन पर मतदाताओं के लिए बैठने के स्थान से लेकर पानी और अन्य अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। 
राजस्‍थान में फिर खिलेगा भाजपा का कमल
जोधपुर के शहर विधानसभा क्षेत्र के मोहनपुरा पुलिया स्थित न्यू गवर्नमेंट स्कूल में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने परिवार सहित किया मतदान। शेखावत ने कहा कि पूरे प्रदेश में भाजपा की लहर है और जनता भाजपा को पूर्णतया समर्थन कर रही है, जिसके चलते हमारी सरकार बनना तय है। शेखावत ने कहा कि राजस्थान में अब 5 साल भाजपा और 5 साल कांग्रेस की सरकार बनने वाला ट्रेंड खत्म होगा। एक बार फिर राजस्थान में भाजपा का कमल खिलेगा। 
सीएम वसुंधरा ने शरद यादव के बयान पर जताई आपत्ति
राजस्थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने शरद यादव के एक बयान पर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग से संज्ञान लेने के लिए कहा है। शरद यादव ने कहा था कि वसुंधरा (राजे) को आराम दीजिए, थग गई हैं, बहुत मोटी हो गई हैं।' इस पर राजे ने कहा है कि भविष्य के लिए उदाहरण पेश करते हुए चुनाव आयोग को इस तरह की भाषा का संज्ञान लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझे अपमानित महसूस हो रहा है और मुझे लगता है कि महिलाओं का भी अपमान हुआ है। 
गुलाबचंद कटारिया ने किया वोट
भाजपा के दिग्गज नेता एवं गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान से पहले वह उदयपुर में ही शिव मंदिर गए। भगवार के दर्शन करने के बाद उन्‍होंने मतदान किया है। 
वसुंधरा राजे बोलीं- हमने किया विकास, जनता हमारे साथ
राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जनता पूरी तरह से पार्टी के साथ है। हमने विकास किया है। यह विकास का वोट है। इससे पहले सीएम राजे ने लाइन में लगकर अपना वोट का प्रयोग किया। 
हर वोट कीमती: राज्‍यवर्धन सिंह 
केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने वैशली नगर विधानसभा क्षेत्र में वोट डालने के बाद कहा, 'हर एक वोट मायने रखता है। हम सभी को आज यह सोचकर मतदान करना चाहिए कि इससे हम अपने देश को आगे ले जा रहे हैं।' 
कांग्रेस में सीएम पद का दावेदार कौन? सचिन पायलट ने दिया जवाब
कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन है? इस सवाल के जवाब पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, 'चुनाव में हमारी पार्टी को बहुमत मिलने के बाद हम इस पर बैठकर चर्चा करेंगे।' बता दें कि भाजपा मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार को लेकर कांग्रेस पर कई बार हमला कर चुकी है। 
महापौर घनश्याम ओझा ने डाला वोट
महापौर घनश्याम ओझा ने मौलाना आजाद स्कूल में परिवार सहित किया मतदान। वहीं जयपुर के कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। 
केंद्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह ने किया मतदान
केंद्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया मतदान। वह पत्नी नोनंद कंवर और पुत्री सुहासिनी के साथ मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद उन्‍होंने कहा कि आम आदमी के जीवन में परिवर्तन के लिए मतदान आवश्यक है। 
वोट डालने पहुंची 80 साल की बुजुर्ग 
जोधपुर जिले की सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 103 पर मतदान करने पहुंचीं 80 साल की बुजुर्ग महिला। ये विधानसभा क्षेत्र मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे का है। 
वोट डालने पहुंची 80 साल की बुजुर्ग 
जोधपुर जिले की सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 103 पर मतदान करने पहुंचीं 80 साल की बुजुर्ग महिला। ये विधानसभा क्षेत्र मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे का है। 
पीएम मोदी ने की मतदान की अपीलराजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से वोट के लिए अपील की।
राज्यपाल नहीं डाल पाएंगे वोट
राजस्थान के प्रथम नागरिक राज्यपाल कल्याण सिंह यहां वोट नहीं डाल पाएंगे। दरउसल, उनका नाम राजस्थान की वोटर लिस्ट में नही जोड़ा गया।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger