Madhya Pradesh Tourism

Home » » हिमाचल में भाजपा का एक साल पूरा, PM मोदी बोले घर जैसा लगता है यहां

हिमाचल में भाजपा का एक साल पूरा, PM मोदी बोले घर जैसा लगता है यहां

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार का एक साल पूरा हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में पहुंचे, तो सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी धर्मशाला केंद्र और राज्य सरकार की योजना के लाभार्थियों से भी रू-ब-रू हुए।
राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार को आज एक साल पूरा होने के मौके पर उन्होंने राज्य सरकार की उपलब्धियों का दस्तावेज जारी किया। इस अवसर पर कांगड़ा के धर्मशाला शहर में प्रधानमंत्री की बड़ी रैली आयोजित की जा रही है, जिसमें मोदी ने जन आभार रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता कर दिया गया है। हिमाचल सरकार आज के दिन को ‘गुड गवर्नेंस दिवस’ के तौर पर मना रही है।
हिमाचल आकर लगता है, घर आ गया हूं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा क‍ि जब भी ह‍िमाचल आने का मौका म‍िलता है, तो लगता है अपने घर आ गया हूं अपनों के बीच आ गया हूं। बहुत लंबे अरसे तक यहां के कोने-कोने में जाकर संगठन का काम करने का सौभाग्‍य म‍िला, काफी कुछ सीखने को म‍िला। ज‍िनके साथ उस समय काम करने का मौका म‍िला, आज खुशी है क‍ि वे सभी हिमाचल की पहली पंक्ति के नेता बन गए हैं। यह बेहद खुशी का पल है।
उन्‍होंने इस दौरान ह‍िमाचल के शक्तिपीठों को याद करते हुए कहा क‍ि यहां का हर गांव देवी-देवताओं का गांव है। ह‍िमाचल आकर शांत‍ि व भाईचारा अनुभव होता है। यह ह‍िमाचल की एक बड़ी पहचान है। धर्मशाला ने आज खेल के क्षेत्र में दुन‍िया भर में अपना नाम बनाया है। बेहद कम समय में यहां का व‍िकास हुआ है।
पीएम ने याद की कांगड़ी धाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा क‍ि कांगड़ा की कांगड़ी धाम को कभी नहीं भूला हूं। चने और माह की दाल, जीमीकंद की सब्‍जी, रंगीन चावल और जब मदरा परोसा जाता है, तो उस स्‍वाद को मैं आज तक नहीं भूला हूं।
इस दौरान उन्‍होंने पूर्व पीएम अटल ब‍िहारी वाजपेयी को भी याद क‍िया। पीएम ने कहा क‍ि अटल जी के कारण ही आज ह‍िमाचल में औद्योगिक क्रांति आई है। उनके योगदान को नहीं भुलाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा क‍ि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती है।
आज ह‍िमाचल की सरकार ने यह साब‍ित कर द‍िया है क‍ि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी भी पहाड़ के काम आएगी। उन्‍होंने कहा क‍ि ह‍िमाचल में रेल नेटवर्क के ल‍िए करोड़ों रुपए खर्च क‍िए जा रहे हैं। ह‍िमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के ल‍िए सरकार कार्य कर रही है।
इस रैली के ल‍िए प्रदेश भर से हजारों की संख्‍या में लोग धर्मशाला के पुल‍िस ग्राउंड पहुंचे हैं। नरेंद्र मोदी का यहां पहुंचने पर राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत व मुख्‍यमंत्री जय राम ठाकुर सह‍ित मंत्र‍िमंडल के अन्‍य सदस्‍यों ने स्‍वागत क‍िया। नरेंद्र मोदी ने यहां पहुंचने के बाद प्रदेश सरकार की एक साल की उपलब्धियों को दर्शाती प्रदर्शनी का अवलोकन क‍िया।
एक साल बेमिसाल
गौरतलब है कि 27 दिसंबर, 2017 को ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने 11 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण की थी। उस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भी शामिल हुए थे। 68 विधानसभा सीटों के हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल कर प्रचंड बहुमत हासिल किया था।
प्रधानमंत्री के दौरे से पूर्व राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार ने पिछले एक साल में राज्य को 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक की मदद की है। इसके अलावा जल्द ही राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से निवेश मेले का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान राज्य में 80 हजार करोड़ रुपए के निवेश कराने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार के एक साल का काम बेमिसाल है।
सीएम ने गिनाई उपलब्धियां
इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में सरकार के एक साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 1300 रुपए कर दिया गया है। विकास को और ज्यादा गति देने के लिए हिमाचल सरकार प्रतिबद्ध है। सीएम ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम से सरकार सीधे लोगों की समस्याओं का समाधान कर रही है। अभी तक 20 हजार से ज्यादा समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। सीएम ने कहा कि साल 2019 के लोक सभा चुनावों में भी भाजपा चारों सीटें पर जीतेगी।
रैली के लिए बच्चों को ले जा रही बस पलटी
मोदी की रैली के ल‍िए धर्मशाला आ रही एक स्‍कूल बस हादसे का श‍िकार हो गई। इस कारण 45 छात्र घायल हो गए हैं। इनमें चार छात्रों को टांडा अस्‍पताल लाया गया है। जबक‍ि अन्‍य का लंज प्राथम‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में उपचार क‍िया जा रहा है। इन छात्रों में 10 छात्राओं को मामूली चोटें आई हैं।
ज‍िला कांगड़ा के तहत आने वाले सेंट रुद्राक्ष कॉन्वेंट स्कूल खब्बल कथोली नगरोटा सूरियां की बस कंप्यूटर सेंटर के स्किल डवेल्पमेंट विद्यार्थियों को लेकर ज‍िला मुख्‍यालय धर्मशाला में आयोज‍ित होने वाली पीएम की रैली को जा रही थी कि लंज के पास बस पलट गई है।
पलटने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है। घायलों को उपचार के लिए पीएचसी लंज में प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है, जबकि चार विद्यार्थियों को टांडा अस्पताल में रैफर किया गया है। हादसे के बाद सभी छात्र छात्राओं को लंज के प्राथम‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र ले जाया गया। मगर, वहां सुव‍िधाएं व अध‍िक बेड न होने से घायलों को जमीन में लेटाकर उपचार शुरू क‍िया गया है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger