Home » » CG Election 2018 Live Update: छत्तीसगढ़ में अब तक 45 प्रतिशत से अधिक मतदान

CG Election 2018 Live Update: छत्तीसगढ़ में अब तक 45 प्रतिशत से अधिक मतदान

छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मंगलवार सुबह 8 बजे से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और सरगुजा संभाग की 72 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसमें रायपुर संभाग की सरायपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, बिलाईगढ़, कसडोल, बलौदाबाजार, भाटपारा, धरसींवा, रायपुर ग्रामीण, रायपुर पश्चिम, रायपुर उत्तर, रायपुर दक्षिण, आरंग, अभनपुर, राजिम, बिंद्रानवागढ़, सिहावा, कुरुद, धमतरी में मतदान हो रहा है। वहीं बिलासपुर संभाग की लैलुंगा, रायगढ़, सारंगढ़, खरसिया, धरमजयगढ़, रामपुर, कोरबा, कटघोरा, पाली-तानाखार, मरवाही, कोटा, तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा, मस्तुरी, लोरमी, मुंगेली, अकलतरा, जांजगीर-चांपा, सक्ती, चंद्रपुर, जैजैपुर, पामगढ़ में मतदान जारी है। दुर्ग संभाग की संजरी बालोद, डौंडीलोहरा, गुंडरदेही, पाटन, दुर्ग ग्रामीण, दुर्ग शहर, भिलाई नगर, वैशालीनगर, अहिवारा, साजा, बेमेतरा, नवागढ़,पंडरिया, कवर्धा में मतदान जारी है। वहीं सरगुजा संभाग की भरतपुर सोनहट, मनेंद्रगढ़, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुंड्रा, अंबिकापुर, सीतापुर, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव सीट पर भी मतदान हो रहा है।
बिलासपुर के कोटा विधानसभा चुनाव क्षेत्र के अंतर्गत गौरेला नगर पंचायत के स्कूल में 108 वर्ष की वृद्धा शुगरा भी अपने पोते के साथ मतदान करने पहुंची।
दो बजे तक कवर्धा में 38 प्रतिशत मतदान हुआ, पंडरिया में 35 प्रतिशत, बालोद 57 प्रतिशत, गुंडरदेही में 56.5 प्रतिशत, बेमेतरा में 45 प्रतिशत, नवागढ़ में 43 प्रतिशत, साजा में 44 प्रतिशत, डौंडीलोहारा में 56 प्रतिशत मतदान हुआ।
धमतरी जिले के माओवाद प्रभावित क्षेत्र नगरी वनांचल में जमकर हो रहा मतदान। दोपहर 2 बजे की स्थिति में यहां धूर माओवाद प्रभावित बोराई में 65 फीसदी मैनपुर में 40 फीसदी घुटकेल में 55 फीसदी लिखमा में 35 फीसदी और कारीपानी बुढरा में 30 फीसदी मतदान होने की खबर है। जशपुर के पन्द्रपाठ में 65 प्रतिशत मतदान हुआ।
जशपुर नगर में तीन पीढ़ी के मतदाताओं ने एक साथ किया मतदान। जिसमें जैन समाज के सबसे बुजुर्ग श्री गुलाब चन्द्र जैन 87 वर्ष उनके पुत्र राजकुमार जैन 58 वर्ष एवं शीतल जैन 34 तथा उनके परिवार के अन्य सदस्य मनोज जैन, उषा जैन, प्रतीक जैन, होमेश जैन, सुमन जैन, संदीप जैन, साक्षी जैन, संजय जैन, नेहा जैन, दिव्या जैन, लक्ष्मी जैन ने भी शासकीय प्राथमिक शाला भवन नगर पालिका के आदर्श मतदान केंद्र 244 में पुरुषों तथा महिलाओं ने संगवारी बूथ क्रमांक 244 में अपना मतदान किया।
दोपहर दो बजे तक भिलाई के पाटन-57.27 में प्रतिशत, दुर्ग ग्रामीण में 43.00 प्रतिशत, दुर्ग शहर में 45.10 प्रतिशत, भिलाई नगर में 21.65 प्रतिशत, वैशाली नगर में 44.58 प्रतिशत, अहिवारा में 43.04 प्रतिशत मतदान हुआ।
2 बजे तक प्रतापपुर विधानसभा में 48%, रामानुजगंज में 36%, और सामरी में 49% मतदान हुआ है।
दोपहर 2 बजे तक रायपुर पश्चिम में 41 प्रतिशत, धरसींवा विधानसभा में 50 प्रतिशत, जशपुर नगर जिले में 50.7 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें जशपुर में 51.2 प्रतिशत, कुनकुरी में 50.1 प्रतिशत, पत्थलगांव मंे 50.8 प्रतिशत मतदान हुआ।
कोरबा जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत सतरेगा स्थित है, जो रामपुर विधानसभा क्षेत्र में शामिल है। इस पचायत के आश्रित ग्राम कुकरीचोली, खोखराआमा और कासीपानी बांगो बाध के डूब क्षेत्र के उस पार लाम पहाड़ पर स्थित है जहां के 90 से 100 मतदाता वोटिंग के लिए नाव से करीब 40फीट गहरा डुबान पार कर सतरेगा के मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया। इनमें पहाड़ी कोरवा जनजाति की महिलाओं के साथ गोद में दूध मुंहे बच्चे भी थे।
बिलासपुर के मुंगेली में आयोग की पहल से पिंक बूथ बनाए गए हैं। बस स्टैंड स्कूल के पास बूथ में मतदान करने पहुंची महिलाएं।
सरगुजा जिले की गौरव सबसे बुजुर्ग मतदाता 104 वर्षीय सीनियर सिटीजन आइकॉन कनक रानी दत्ता ने अम्बिकापुर विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 73 में अपनी पुत्री वंदना दत्ता, पोता बहू अम्बिका दत्ता, परपोती रिद्धिमा एवं हिताक्षी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग हर बार की तरह इस बार भी किया और पीठासीन अधिकारी के समक्ष अपना हस्ताक्षर कर अपनी उपस्थिति भी दर्ज कराई।
जांजगीर-चांपा विधानसभा के मड़वा गांव के लोग एकजुट होकर चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं। आज सुबह से अब तक एक भी मतदान नहीं हुआ है। मतदाताओं का सरकार पर आरोप है कि सरकार ने उनकी जमीन हथिया ली। जिसके बाद सरकार जमीन के एवज में नौकरी देने का वादा किया था, लेकिन सरकार ने अपना वादा पूरा नहीं किया और एक भी ग्रामीण को नौकरी नहीं मिली। इससे नाराज होकर मतदाताओं ने चुनाव बहिष्कार कर दिया है। मड़वा गांव के सभी बूथ क्रमांक सुबह से खाली पड़े हुए हैं।
कोरबा में केएन कॉलेज स्थित बूथ नंबर 200 में ईवीएम मशीन खराब हो गई। इसे सुधारने में करीब ड़ेढ घंटा लग गया। यहां मतदान के निर्धारित समय से डेढ़ घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। बेलतरा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सेलर के बूथ क्रमांक 111 में मशीन खराब हो गई थी जिससे मतदान अवरुद्ध हो गया। अब सुधार कर दिया गया है। बिल्हा विधानसभा चुनाव क्षेत्र के अंतगर्त पथरिया में बारह बजे के बाद से लंबी लाइन लगी है।
विधानसभा कटघोरा के मतदान केंद्र नोनबिर्रा के केंद्र क्रमांक 200 में एक मतदाता गलती होने के कारण मतदान से वंचित हो गया। मतदाता का नाम बाबू लाल पिता विशाल सिंह कंवर उम्र 36 वर्ष है, मतदाता सूची में कंवर के जगह रावत लिखा है। बाबूलाल ने बताया कि जाति के सुधार के लिए 2009 से सुधारवाने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन अभी तक नहीं सुधारा गया।
कोरबा नगर पंचायत पाली में एक बजे तक 45 प्रतिशत मतदान। पाली तनाखार में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। जशपुर में संवेदनशील मतदान केंद्र टेम्पू में अब तक 20 प्रतिशत मतदान हुआ। धमतरी जिले की सिहावा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 56 में 29 प्रतिशत, कुरूद विधानसभा क्षेत्र 57 में 32 प्रतिशत तथा धमतरी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 58 में 33 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की कतार लगी हुई है। धमतरी के बांसपारा वार्ड के मतदान केंद्र क्रमांक 156 के बाहर लगी भीड़।
दुर्ग में मतदाताओं के लिए गरम पकौड़े और चाय का इंतजाम किया गया है। वे चाय की चुस्कियों के साथ अपनी बार का इंतजार कर सकते हैं। यह नजारा रिसाली आदर्श मतदान केंद्र का है। यहां रेड कारपेट पर चलकर मतदाता आ रहे हैं। केंद्र को फूलों से सजाया गया है। मध्यम आवाज में म्यूजिक का मजा भी मतदाता ले रहे है। मतदान केंद्र में शादी के जैसा डेकोरेशन किया गया है। सेल्फी लेने के लिए यहाँ अन्य मतदान केंद्र से अलग इंतजाम है।
धमतरी में मतदाता सूची से सैकड़ों लोगों के नाम हुए गायब। अनेक लोगों के नाम परिवार सहित गायब है। रामसागर पारा के रामज्ञानी यादव के तीन परिवार के तीन सदस्य, प्रणय कौशल के छह सदस्य, बनियापारा के नरेश यादव के छह सदस्यों, पोस्ट आफिस वार्ड के सचिन यादव के परिवार के चार सदस्यों का नाम मतदाता सूची में नहीं।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger