Home » » परफ्यूम और हेयर स्प्रे भी है प्रदूषण का कारण

परफ्यूम और हेयर स्प्रे भी है प्रदूषण का कारण


बीजिंग। चीन के विशेषज्ञों ने देश में बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए हेयर स्प्रे, परफ्यूम और एयर रिफ्रेशर में पाए जाने वाले वाष्प बनने वाले कार्बनिक यौगिकों को जिम्मेदार बताया है। सोमवार को बीजिंग में छाई जबरदस्त धुंध के बीच विशेषज्ञों का यह बयान आया है।
बीजिंग में वायु गुणवत्ता सूचकांक 213 तक पहुंच गया, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक बताया है। बीजिंग में दो करोड़ दस लाख से अधिक लोग रहते हैं। यहां हर साल वायु प्रदूषण की समस्या रहती है।
हाल के वर्षों में सरकार की ओर से शुरू किए गए उपायों के बाद से प्रदूषण में कुछ हद तक गिरावट आई है। 2015 से किए गए इन उपायों में कोयले का सीमित इस्तेमाल और प्रदूषण उद्योगों को क्षेत्र से बाहर स्थानांतरित करना शामिल है। चीन कई साल से धुंध के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। इसके चलते कुछ चीनी इलाकों में जीवन अपेक्षाओं में भी कटौती हुई है।
सरकार ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि जबरदस्त प्रदूषण के दिनों में खुद को बचाने के लिए वे मास्क और वायु शोधक (एयर प्यूरीफायर) खरीदें और उनका प्रयोग करें। बीजिंग में प्रदूषण के लिए चार-स्तरीय चेतावनी प्रणाली है, जिसमें उच्चतम चेतावनी लाल है इसके बाद नारंगी, फिर पीली और अंत में नीली चेतावनी होती है।
नारंगी चेतावनी का मतलब है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक के लगातार तीन दिनों के लिए 200 से अधिक होने का अनुमान है। हाई अलर्ट के दौरान, भारी प्रदूषक वाहनों और मलबा लेकर जाने वाले ट्रकों का चलना प्रतिबंधित कर दिया जाता है। इसके अलावा कुछ कंपनियां उत्पादन में भी कटौती करती हैं।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger