Home » » आचार संहिता : वाहन में 50 हजार से अधिक राशि मिली तो होगी जब्त

आचार संहिता : वाहन में 50 हजार से अधिक राशि मिली तो होगी जब्त

रायपुर। जिले के अभनपुर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर अभिजीत सिंह ने सोमवार को निर्वाचन कार्य से जुड़े उड़नदस्ता टीम और स्थैतिक निगरानी टीम की अभनपुर के एसडीएम कार्यालय में बैठक ली और उन्हें निवार्चन के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि स्थैतिक टीम चेक प्वांइट पर सतत निगरानी करें। हर संदिग्ध वाहन की जांच की करें।
वाहन की जांच के दौरान यदि कोई आपत्तिजनक वस्तु पाई जाती है तो उसकी जब्ती की कार्रवाई की जाए। किसी राजनीतिक पार्टी, उसके प्रत्याशी या कार्यकर्ता के वाहन से प्रचार सामग्री के साथ ही यदि 50 हजार रुपए से अधिक की राशि मिलती है तो उसे जब्त किया जाए। यदि किसी व्यक्ति के पास 10 लाख से अधिक की राशि पाई जाती है तो आयकर विभाग को सूचित करते हुए उनके माध्यम से राशि जब्ती की कार्रवाई कराई जाए।
स्थैतिक दल एवं उड़नदस्ता टीम द्वारा ऐसे सभी कार्रवाई की वीडियोग्राफी कराई जाए। वीडियो में कॉमेन्ट्री भी रिकॉर्ड की जाए। प्रत्याशियों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रचार सामग्री में मुद्रक, प्रकाशक और मुद्रित सामग्री की संख्या का उल्लेख अनिवार्य रूप से होना चाहिए। उड़नदस्ता टीम को किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई की जाए।
उड़नदस्ता और स्थैगित निगरानी दल में रहेंगे पुलिस अधिकारी
प्रत्येक उड़नदस्ता एवं स्थैगित निगरानी दल में पुलिस अधिकारियों को भी शामिल किया गया है। पुलिस अधिकारियों द्वारा आपत्तिजनक सामग्री मिलने पर भारतीय दंड संहिता एवं लोक प्रतिनिधित्व सुसंगत धाराओं के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जाए।
सम्पति विरुपण के मामले में उन्होंने कहा कि पूरे अभनपुर में बिना अनुमति के लगे होर्डिंग्स, पोस्टर और बैनर को हटाकर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए। निजी भवनों पर लगी प्रचार सामग्री के संबंध में भी भवन स्वामी से सहमति का परीक्षण किया जाए। बैठक में सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम हरवंश सिंह मिरी, तहसीलदार, सीएसपी अटल नगर, राजस्व अधिकारी, निर्वाचन व्यय निगरानी दल, स्थैतिक निगरनी टीम, उड़नदस्ता टीम में शामिल कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger