Home » » शेयर बाजार में नजर आई तेजी, सेंसेक्स 461 अंक चढ़कर हुआ बंद

शेयर बाजार में नजर आई तेजी, सेंसेक्स 461 अंक चढ़कर हुआ बंद

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों तक शेयर बाजार में नजर आई लागातर गिरावट के बाद अब तेजी दिखाई दे रही है। बुधवार को भारतीय बाजार मजबूती के साथ खुले और चौतरफा खरीदारी के दम पर बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 400 अंकों से अधिक की छलांग लगाने में सफल रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 10,400 के ऊपर जा पहुंचा।
दिन के अंत में प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 461 अंकों की मजबूती के साथ 34,760 पर जबकि निफ्टी 159 अंकों की बढ़त के साथ 10,460 पर बंद हुआ।
बैंकिंग शेयरों में लौटी खरीदारी लगातार हुई पिटाई के बाद बैंकिंग काउंटर पर खरीदारी वापस लौटती हुई नजर आ रही है। एसएंडपी बैंकिंग इंडेक्स में करीब 650 से अधिक अंकों की उछाल आई है।
इंडेक्स में शामिल सभी काउंटर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं और सबसे ज्यादा मजबूती एक्सिस बैंक, पीएनबी, एसबीआई,
बैंकिंग के अलावा मेटल शेयरों में भी खरीदारी जारी है। एसएंडपी का मेटल इंडेक्स 250 से अधिक अंकों तक उछल चुका है। मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती नैशनल अल्युमिनियम के शेयरों में आई है।
ऑटो शेयरों में उछाल बाजार में आई तेजी की वजह ऑटो काउंटर पर लौटी खरीदारी है। बीएसई में सबसे ज्यादा उछाल टीवीएस मोटर, मारुति, अशोक लीलैंड और टाटा मोटर्स के शेयरों में है। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों दबाव में नजर आ रहे हैं।
रुपये में मजबूती डॉलर के मुकाबले रुपये में आई रिकॉर्ड गिरावट के बाद बुधवार को इसकी शुरुआत मजबूत रही है। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 74.39 के स्तर पर बंद हुआ था, हालांकि बुधवार को यह 24 पैसे मजबूत होकर 74.14 पर खुला। कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी और बढ़ते चालू घाटा की आशंका के कारण रुपये पर दबाव नजर आ रहा है।
आईआईपी और महंगाई आंकड़ें पर होगी नजर बाजार की नजर अगस्त के आईआईपी डेटा और सितंबर के महंगाई आंकड़ों पर होगी। इन आंकड़ों को शुक्रवार को जारी किया जाना है। गौरतलब है कि अगस्त में खुदरा महंगाई दर कम होकर 3.69 फीसद के स्तर पर आ चुकी है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger