Home » » मध्‍यप्रदेश में फि‍र झमाझम बारिश के आसार

मध्‍यप्रदेश में फि‍र झमाझम बारिश के आसार

भोपाल। बंगाल की खाड़ी और उससे लगे ओडिशा के तट पर एक डीप डिप्रेशन सिस्टम(गहरा अबदाब का क्षेत्र) बन गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस सीजन में तरह का सिस्टम पहली बार बना है। इसके प्रभाव से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में जोरदार बरसात होने के आसार हैं। इस सिस्टम का असर 2-3 दिन तक बने रहने की संभावना है।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक डीप डिप्रेशन सिस्टम के पश्चिम,उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने की संभावना है। आगे बढ़ने पर यह सिस्टम अबदाब के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। मानसून द्रोणिका(ट्रफ) वर्तमान में फिरोजपुर, अंबाला, मेरठ, उरई, डाल्टनगंज, चाईबासा से बंगाल की खाड़ी तक बनी है।
एक अन्य द्रोणिका बंगाल की खाड़ी,से झारखंड,उत्तरी छत्तीसगढ़,उत्तर-पूर्व मप्र,दक्षिणी उप्र से उत्तर-पूर्व हरियाणा तक बनी हुई है। इसके अतिरिक्त दक्षिण-पूर्व उप्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस वजह से मप्र में अच्छी बरसात की संभावना बढ़ गई है।
वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि इस सीजन में पहली बार बंगाल की खाड़ी और उससे लगे ओडिशा के तट पर एक डीप डिप्रेशन सिस्टम बना है। इसके प्रभाव से गुरुवार से ही राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर बरसात का दौर शुरू हो गया है।
शुक्रवार से कई क्षेत्रों में तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होने की उम्मीद है। विशेषकर जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में भारी बरसात भी हो सकती है। उधर गुरुवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खजुराहो में 25.4, पचमढ़ी में 11, सागर में 7, भोपाल में 7.1,रायसेन में 4, नौगांव, बैतूल में 3 मिमी. पानी गिरा।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger