Home » » जोधपुर में पीएम मोदी ने किया पराक्रम पर्व का उद्घाटन, शहीदों की दो श्रद्धांजलि

जोधपुर में पीएम मोदी ने किया पराक्रम पर्व का उद्घाटन, शहीदों की दो श्रद्धांजलि

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्जिकल स्ट्राइक डे की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर जोधपुर में सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जोधपुर पहुंचे और कोणार्क शहीद स्मारक पर उन्होंने शहीदों को नमन किय। इससे पूर्व यहां पहुंचने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने उनका स्वागत किया। यहां पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया जिसके बाद प्रधानमंत्री सीधे कोणार्क वार मेमोरियल पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद सैनिकों को श्रद्दांजलि अर्पित की।
एयरपोर्ट से वे सीधे कोणार्क शहीद स्मारक पर पहुंचे। उन्होंने यहां लगाए गए भारत के वीरों को नमन नाम के एक बोर्ड पर संदेश लिखा। संदेश लिखने के पश्चात प्रधानमंत्री ने एक खुली जिप्सी में सवार होकर स्टेडियम में लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस प्रदर्शनी में टैंक, आर्टिलरी, रडार, अटैक हेलीकॉप्टर रुद्र व चीता सहित कई तरह के हथियार रखे गए है। उन्होंने सैनिकों के परिजनों की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया।
इसके बाद प्रधानमंत्री तीनों सेनाओं के कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में शामिल होने जोधपुर एयर बेस रवाना हो गए। इस दौरान रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व जोधपुर के सांसद केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत भी मौजूद थे।
बता दें कि किस्तान के खिलाफ सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल बाद सेना देश में चार जगह प्रदर्शनी पराक्रम पर्व लगा रही है।
यह प्रदर्शनी जोधपुर के कोणार्क कोर में लगी है। एशिया के सबसे बड़े डिफेन्स बेस जोधपुर से मोदी पाकिस्तान को बड़ा संदेश देने जा रहे हैं।
मोदी सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक जोधपुर के तीनों सेनाओं के साथ ज्वाइंट कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोदी सुबह नौ बजे जोधपुर डिफेंस एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां से वह सीधे मिलिट्री स्टेशन पर लगने वाली सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचेंगे।
पाक सीमा पर चार जगह लगेगी सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी
पाक बॉडर्र से सटे जोधपुर, जैसलमेर, अहमदाबाद और भुज में सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इसे पराक्रम पर्व का नाम दिया गया है। इस प्रदर्शनी को 29 और 30 सितंबर को आमलोग भी देख सकेंगे। प्रदर्शनी में सेना के हथियार और अन्य उपकरण प्रर्दिशत किए जाएंगे।जोधपुर एयरफोर्स बेस पर पहली कमांडर कॉन्फ्रेंसदेश में 2015 तक कमांडर कॉन्फ्रेंस दिल्ली में ही आयोजित होती थी, लेकिन पीएम मोदी ने 2016 में यह कॉन्फ्रेंस दिल्ली से बाहर सैन्य क्षेत्र के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और 2017 में देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी में शुरू करवाई।
इसके बाद पहली बार एशिया के सबसे बड़े एयर बेस पर यह कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है। इसमें पीएम मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और तीनों सेनाओं के प्रमुख शिरकत करेंगे।देश की रक्षा तैयारी पर होगा मंथन पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन तीनों सेनाओं के प्रमुख से ऑपरेशनल तैयारियों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी तीनों सेनाओं की संयुक्त कमान की युद्ध की तैयारियों को लेकर कमांडर्स से बात करेंगे।
मौजूदा हालात में चीन और पाकिस्तान की सामरिक तैयारियों, विश्व के मौजूदा हालात, महाशक्तियों की ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही इस कॉन्फ्रेंस में सेनाओं में हथियारों की कमी, नए हथियारों की खरीद, उनकी प्रक्रिया जल्द शुरूकरने और सभी प्रोजेक्ट में तेजी लाने को लेकर कमांडर्स पीएम को अवगत कराएंगे। पीएम मोदी भी रक्षा को लेकर आने वाले दिनों में देश की क्या दिशा होगी इस पर अपना रुख सेनाओं के सामने रखेंगे।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger