Home » » इंडोनेशिया में भूकंप, मरने वालों की संख्या 30 हुई

इंडोनेशिया में भूकंप, मरने वालों की संख्या 30 हुई

जकार्ता। इंडोनेशिया में शुक्रवार रात आए भूकंप में मृतकों की संख्या 30 पहुंच गई है। सुलावेसी द्वीप में जबरदस्त भूकंप के बाद उठी सुनामी ने पालु में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई घर मलबे में तब्दील हो गए।
इंडोनेशिया के जिओफिजिक्स विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रिक्टर स्केल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की खबर है। हालांकि विभाग ने सुनामी की अपनी चेतावनी वापस ले ली थी। उन्होंने बताया कि पालु में सुनामी ने दस्तक दी है। एक स्थानीय न्यूज चैनल का कहना है कि पालु शहर में सुनामी की वजह से समुद्र में छह फीट ऊंची लहरें उठी हैं। इसके बाद इलाके में कई इमारतें ध्वस्त होने की भी खबर है।
विभाग के प्रवक्ता ने इलाके में सुनामी की पुष्टि की है। उनका कहना है कि एजेंसी इस संबंध में और जानकारियां जुटाने का प्रयास कर रही हैं। इस संबंध में सभी जानकारियों की पुष्टि होने के बाद ही उन्हें साझा किया जाएगा। राहत एजेंसी के प्रमुख मुहम्मद स्याउगी ने बताया कि नेशनल सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी ने बड़े पानी के जहाज और हेलीकॉटरों को राहत कार्य में लगाया है।
इससे पूर्व आए भूकंप का केंद्र प्रांतीय राजधानी पालु से 80 किलोमीटर दूर सतह से 10 किलोमीटर नीचे था। पहले सुनामी की चेतावनी दी गई थी लेकिन बाद में उसे वापस ले लिया गया। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने कहा, 'हमने लोगों को क्षतिग्रस्त इमारतों से दूर रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है।' भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर पालु और डोंग्गाला में राहत और बचाव कर्मियों को पहुंचने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। दोनों शहरों में छह लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। इससे पहले इंडोनेशिया के लॉमबोक द्वीप पर जुलाई और अगस्त में आए भूकंपों में करीब 500 लोगों की मौत हो गई थी।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger