Home » » फिर क्रैश हुआ मिग-27, आसमान में ही बना आग का गोला

फिर क्रैश हुआ मिग-27, आसमान में ही बना आग का गोला

जयपुर। भारतीय वायुसेना का एक और लड़ाकू विमान मिग-27 गिर गया। विमान मंगलवार को जोधपुर शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर जालेली देवरिया गांव के पास खेत में जाकर गिरा।
आसमान में ही आग का गोला बने विमान को पायलट अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए आबादी वाले क्षेत्र से बाहर ले गए। जोरदार धमाके के साथ विमान जब खेत में जाकर गिरा तब वहां कोई काम नहीं कर रहा था। इस कारण किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट भी बच गए । वायुसेना ने हादसे की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए हैं। जानकारी के अनुसार पिछले 45 साल में सेना से जुड़े 465 विमान हादसे हुए हैं। वायुसेना के प्रवक्ता के अनुसार विमान ने जोधपुर एयरबेस से मंगलवार सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर उडान भरी और नौ बजकर दो मिनट पर क्रैश हो गया।
हादसे से पहले पायलट ने नियंत्रण कक्ष को इंजन में आग लगने की सूचना दी थी । विमान पूरी तरह जलकर खाक हो गया है। धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण खेत में पहुंचे और दोनों घायल पायलटों को संभाला। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं तब तक विमान पूरी तरह से जलकर खाक हो चुका था । पुलिस ने ग्रामीणों की सहायता से दोनों पायलट को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया।
कुछ देर बाद ही वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंच गए । गौरतलब है कि जुलाई माह में भी जोधपुर में एक मिग-27 विमान क्रैश हो गया था।
देश में सिर्फ जोधपुर में बचा मिग-27
पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरफोर्स स्टेशन से मिग-27 की सेवानिवृत्ति के बाद अब देश में केवल जोधपुर में ही मिग-27 विमान बचे हैं। इन्हैं भी साल 2024 तक धीरे-धीरे रिटायर कर दिया जाएगा।
अब राफेल और तेजस इनकी जगह लेंगे । वायुसेना ने 29 दिसंबर 2017 को बीकानेर के नाल एयरफोर्स स्टेशन से मिग-21 और हाशिमारा से मिग-27 की विदाई की थी।
देवलिया गांव के पास दुर्घटना ग्रस्त विमान के कुछ देर बाद ही सेना का हेलीकॉप्टर मौके पर पहुंचा और पायलट को मिलिट्री हॉस्पिटल ले गए। वायु सेना ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
जानकारी के अनुसार जोधपुर वायुसेना के एयरबेस से सुबह करीब आठ बजे नियमित उड़ान पर निकले मिग 27 में कुछमिनिट बाद ही पायलट को तकनीकी समस्या के संकेत मिल गए थे। पायलट इसे खुले मैदान की तरफ ले गया और खुद निकल गया।
पायलट के एग्जिट होने के एक मिनट के अंदर ही यह विमान जमीन पर औंधे मुंह जा गिरा और इसमें आग लग गई।घटना स्थल से करीब दो किमी दूर पायलट जमीन पर गिरा। इसके कुछ देर बाद ही सेना का हेलीकॉप्टर पहुंचा और पायलट को लेकर चला गया। इस दौरान सेना ने विमान के मलबे के आस पास का क्षेत्र अपने कब्जे में ले लिया।

Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger