Home » » रविवार से शुरू होगा भारत-अमेरिका का 14वां 'संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास-2018

रविवार से शुरू होगा भारत-अमेरिका का 14वां 'संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास-2018

अल्मोड़ा। रक्षा सहयोग, सामरिक संबंधों की मजबूती व आतंकवाद की वैश्विक चुनौती से निपटने का संकल्प लेकर विश्व के दो बड़े देश भारत और अमेरिका एक साल बाद फिर साथ होंगे। चौबटिया सैन्य क्षेत्र में भारतीय सेना के गौरव 'गरुड़ डिवीजन' के मैदान में रविवार को राष्ट्रगान 'जन गण मन' व अमेरिकी 'द स्टार स्पेंगल्ड बैनर' की मोहक धुन पर मार्चपास्ट के साथ दोनों राष्ट्रों के बीच रविवार को 14वें 'संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास-2018' का आगाज होगा।
'काउंटर इंसर्जेसी व काउंटर आतंकवाद' थीम पर संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास के शुभारंभ समारोह के लिए भारतीय सेना का गरुड़ मैदान तैयार कर लिया गया है। सैन्य परंपरा के मुताबिक ग्राउंड के मैत्रीद्वार से इंडो-अमेरिकन फौज की संयुक्त मार्चपास्ट पूरी दुनिया को विश्व शांति एवं आतंकवाद के खात्मे को मिलकर कदम बढ़ाने का पैगाम देगी। शनिवार को भारत व अमेरिकी सैनिकों ने परेड आदि की ड्रिल भी की।
पूर्व के युद्ध अभ्यासों के अनुभव साझा किए-
भारतीय और अमेरिकी सैन्य अधिकारियों को चौबटिया सैन्य क्षेत्र का मौसम खूब भा रहा। बीते वर्ष 2014, 2016 समेत तीन सैन्य अभ्यास में साथ रह चुके भारतीय व अमेरिकी सैनिकों ने एक दूसरे से पुराने अनुभव साझा किए। विभिन्न ऑपरेशन आदि पर गहन चर्चा के साथ पहाड़ के मौसम की भी जानकारी ली।
दोनों देशों के 350-350 सैनिक लेंगे हिस्सा-
पीआरओ (रक्षा मंत्रालय) कर्नल अमन आनंद के मुताबिक 16 से 29 सितंबर तक चलने वाले इस संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास में भारत व अमेरिकी सेना के लगभग 350-350 जांबाज हिस्सा लेंगे। इस बार अभ्यास की प्रगतिशील योजना बनाई गई है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger