Home » » मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला, अब दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन हो गया

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला, अब दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन हो गया

वाराणसी। उत्तरप्रदेश का मुगलसराय रेलवे स्टेशन अब दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाएगा। रविवार को हुए एक कार्यक्रम में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं रेलमंत्री पीयूष गोयल समेत कई दिग्गजो ने संयुक्त रूप से रिमोट दबाकर की।
इसके पहले अमित शाह ने एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल भवन में स्थित वीआइपी लाउंज में बैठ कर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इसके थोड़ी देर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे। इस मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे
इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि,"इस सरकार में रेलवे में उत्कृष्‍ट कार्य हुआ है। रेलवे की चल रही सारी परियोजनाओं का काम 2019 तक पूरा हो जायेगा। आने वाली चुनौतियों के लिए कमर कस लें। जिस तरह 2014 मे बहुमत दिया उसी तरह आने वाले चुनाव मे भी साथ देने की अपेक्षा है।"
पण्डित दीनदयाल उपाध्याय भारतीय रेल के सपूत थे, उनके परिवार और अधिकांश रिश्तेदार भी रेल मे नौकरी करते थे। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय और पीएम की सोच हर गरीब को सम्‍मानित ढंग से आगे बढ़ाने की है।रेलवे मे साढे पांच हजार करोड का निवेश इसके सुधार के लिये हुआ है। मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नाम करने के लिए भी साधुवाद।
संघ परिवार का सपना हुआ साकार
दरअसल, 1968 में 11 फरवरी को पंडित जी का शव रेलवे जंक्शन के निकट पोल संख्या 1276 के पास पड़ा मिला था। संघ परिवार में उसके बाद ही शहर एवं जंक्शन का नाम पंडित जी को समर्पित करने की सुगबुगाहट शुरू हो गई थी। 1992 में सूबे के सीएम रहे कल्याण सिंह ने पंडित दीनदयाल नगर के नाम की घोषणा भी की थी, जो साकार नहीं हो सका।
ऐसे खास बनेगा अब ये स्टेशन
एशिया में पहचान रखने वाले यहां के विशालतम मार्शिलिंग यार्ड को स्मार्ट यार्ड, आधुनिक सिग्नल रूट रिले इंटरलाकिंग प्रणाली, स्टेशन का विकास के साथ एकात्मता एक्सप्रेस का सप्ताह में दो दिन सेवा की सौगात मिलेगी।
आधी आबादी से पूर्णतया संचालित मालगाड़ी का भी शुभारंभ होगा। चंदौली के पड़ाव स्थित दीनदयाल शोध संस्थान में 63 फीट की मूर्ति का भी शिलान्यास होगा। भाजपा सरकार एवं संगठन के शीर्ष पदों पर बैठे लोगों के एक साथ मंच साझा करने से रेलवे ने बारिश की संभावनाओं के बीच व्यापक तैयारियां की थी
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger