Home » » 357 करोड़ से स्मार्ट होगा महाकाल मंदिर का एरिया, डिजाइन हुई तैयार

357 करोड़ से स्मार्ट होगा महाकाल मंदिर का एरिया, डिजाइन हुई तैयार

भोपाल । शिवनगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर के आसपास का एरिया नए स्वरूप में नजर आएगा। उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड (यूएससीएल) ने अपनी महत्वाकांक्षी विकास परियोजना महाकाल रुद्रसागर एकीकृत विकास दृष्टिकोण (एमआरआईडीए) पर 357.93 करोड़ स्र्पए खर्च करेगा। कंपनी ने निविदा जारी कर दी है। खास बात ये है कि मौजूदा हरि फाटक ब्रिज की चौड़ाई 12 मीटर से 24 मीटर की जाएगी। इससे आवागमन आसान होगा। महाकाल गलियारा परियोजना के तहत पैदल चलने वालों के लिए एक इंटरैक्टिव मार्ग तैयार होगा। पैदल चलने वालों को गलियारे के पास शिव स्तंभ बनाए जाएंगे, जिससे मंदिर के इतिहास की जानकारी मिलेगी।
इसके अलावा यहां सीसीटीवी कैमरे, सार्वजनिक पता प्रणाली, वाई फाई, डिजिटल डिस्प्ले, फर्नीचर आदि की व्यवस्था रहेगी। इस एरिया की कमांड कंट्रोल सेंटर से मानिटरिंग होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट की डिजाइन मैनेजमेंट कंसल्टेंट आईपीई ग्लोबल लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है। आईपीई ग्लोबल के निदेशक अनिल बंसल के अनुसार परियोजना से मंदिर क्षेत्र के आसपास न केवल ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी, बल्कि रुद्रसागर झील का संरक्षण भी होगा।
एंट्री प्लाजा में आगंतुकों को भोजन व आवास सुविधाएं मिलेंगी। प्रोजेक्ट के तहत 21.84 करोड़ की लागत से न्यूटन स्कूल कॉम्प्लेक्स का पुनर्विकास और 43.34 करोड़ से त्रिवेणी संग्रहालय के पीछे मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी। इसमें 780 कार व 750 से अधिक दोपहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ अवधेश शर्मा के मुताबिक महाकाल क्षेत्र धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में उभरेगा।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger