Home » » राहुल गांधी ने माना, कांग्रेस को घमंड आ गया था इसलिए हारे 2014 का चुनाव

राहुल गांधी ने माना, कांग्रेस को घमंड आ गया था इसलिए हारे 2014 का चुनाव

लंदन। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने माना है कि 10 साल सत्ता में रहने पर कांग्रेस पार्टी में थोड़ा घमंड आ गया था, इसलिए वे 2014 का चुनाव हार गए। राहुल ने यह बात लंदन में आयोजित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटजिक स्टडीज के कार्यक्रम में कही।
कार्यक्रम के दौरान राहुल से पूछा गया था कि उनकी पार्टी ने 2014 में मिली चुनावी शिकस्त से क्या सीखा। इस पर उन्होंने कहा, 10 साल तक सत्ता में रहने के बाद कांग्रेस में कुछ हद तक दंभ आ गया था और हमनें सबक सीखा। आपको सुनना होगा - नेतृत्व का आशय सीखना है।
आरएसएस की तुलना मुस्लिम ब्रदरहुड से की
राहुल ने जर्मनी के बाद लंदन में भी संघ, भाजपा और मोदी सरकार पर तीखे हमले किए। उन्होंने संघ को अरब देशों में सक्रिय संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड जैसा बता दिया। इससे दो दिन पहले जर्मनी में उन्होंने संघ की तुलना अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएस से की थी।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भारत में एक संगठन है आरएसएस। वह भारत का मिजाज बदलने की कोशिश कर रहा है। इसकी विचारधारा अरब जगत में सक्रिय संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड जैसी है। इसके पीछे उसका विचार यह है कि एक ही विचारधारा सभी संस्थानों में रहनी चाहिए। एक विचार ऐसा हो जो दूसरे विचारों को कुचल दे। राहुल ने कहा कि अन्य पार्टियों ने भारत की संस्थाओं पर कब्जा करने का प्रयास कभी नहीं किया है। राहुल ने सर्जिकल स्ट्राइक, डोकलाम जैसे कई मुद्दों पर भी टिप्पणी की।
इससे पहले बर्लिन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि भाजपा और आरएसएस समाज को बांटने व घृणा फैलाने का काम कर रहे हैं। कांग्रेस के काम करने का तरीका नरेंद्र मोदी सरकार से अलग है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "हमारा काम है लोगों को साथ लाना व देश को आगे बढ़ाना और हमने यही किया है।" राहुल ने कहा कि उनकी सोच गुरु नानक की शिक्षाओं से प्रेरित है।
''पिछले महीने छठी अर्थव्यवस्था बन गया। 2030 से पहले ब्रिटेन को छोड़कर पांचवीं अर्थव्यवस्था बन जाएगा। 14 साल बाद मूडीज से रेटिंग सुधारी है। लेकिन राहुल को यह सब नहीं दिखता है। वह या तो नासमझ हैं या फिर समझना ही नहीं चाहते हैं।''
-सुधांशु त्रिवेदी, भाजपा प्रवक्ता
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger