Home » » नफरत की आग फैलाने में UP पहले और गुजरात दूसरे नंबर 2 पर : एमनेस्टी

नफरत की आग फैलाने में UP पहले और गुजरात दूसरे नंबर 2 पर : एमनेस्टी

नई दिल्ली। देशभर में हो हेट क्राइम को लेकर अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश को 'नफरत की आग' फैलाने में नंबर वन बताया गया है। इसमें भी सबसे अधिक मामले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दर्ज किए गए हैं।
इस रिपोर्ट के अनुसार, हेट क्राइम के मामले में दूसरे नंबर पर गुजरात है। एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में साल 2018 के पहले 6 महीनों में 100 हेट क्राइम दर्ज किए गए। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब यूपी में गौमांस के संदेह में मॉब लिंचिंग का शिकार हुए मोहम्मद कासिम की मौत की जांच चल रही है।
रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 के पहले 6 महीनों में 'हेट क्राइम' के कुल 67 मामले वंचित-शोषित समाज के खिलाफ और अल्पसंख्यकों के खिलाफ 22 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें से ज्यादातर केस गाय और ऑनर किलिंग से संबंधित हैं।
हेट क्राइम के ज्यादातर शिकार दलित, आदिवासी, जातीय और धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के लोग और ट्रांसजेंडर बने हैं। एमनेस्टी की रिपोर्ट के मुताबिक, हेट क्राइम में अब तक कुल 18 घटनाओं के साथ यूपी शीर्ष पर है। इसके बाद 13 घटनाओं के साथ गुजरात दूसरे और 8 घटनाओं के साथ राजस्थान तीसरे नंबर पर है। वहीं, हेट क्राइम की 7-7 घटनाओं के साथ तमिलनाडु और बिहार संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर है।
बता दें कि एमनेस्टी की रिपोर्ट ऐसे वक्त पर आई है, जब शनिवार को कर्नाटक के बीदर जिले में भीड़ ने बच्चा चोरी की अफवाह पर एक 32 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर को पीट-पीट कर मार डाला। भीड़ ने उसके तीन दोस्तों की भी जमकर पिटाई की। तीन घायलों में से एक की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है।
पुलिस ने बीदर में हुई इस मॉब लिंचिंग मामले में 32 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों में उस व्हाट्सएप ग्रुप का ग्रुप एडमिन भी शामिल है, जिसके ग्रुप में इस अफवाह को फैलाया गया था।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger