Home » » राहुल की अध्यक्षता में CWC की पहली बैठक, सोनिया ने साधा मोदी पर निशाना

राहुल की अध्यक्षता में CWC की पहली बैठक, सोनिया ने साधा मोदी पर निशाना

नई दिल्ली। राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस वर्किग कमेटी की पहली बैठक रविवार को हुई। इस दौरान राहुल गांधी सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारी और विधानमंडल के नेताओं से मुलाकात की। साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है।
नई वर्किंग कमेटी की इस बैठक में राहुल गांधी ने सभी नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सीडब्लूसी भूतकाल, वर्तमान और भविष्य को जोड़ने वाले एक ब्रिज की तरह काम करती है। उन्होंने सभी सदस्यों से देश के उत्पीड़ित और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए साथ में काम करने की अपील की।
कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कमेटी के सदस्यों से कहा कि कांग्रेस की भूमिका देश की आवाज की तरह काम करना है और इसकी जिम्मेदारी वर्तमान और भविष्य को सुधारना है।
वहीं, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने मीटिंग में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के व्याख्यान उनकी निराशा को दर्शाते हैं, क्योंकि अब केंद्र में बीजेपी के दिन गिनेचुने ही बचे हैं।
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी मोदी और बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी दावा करती है कि साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी, लेकिन इसके लिए कृषि सेक्टर को 14 फीसद की दर से बढ़ाने की जरूरत है और इस वक्त ऐसा होता नहीं दिख रहा है। बैठक में दिग्विजय सिंह और जनार्दन द्विवेदी नहीं गए।
इन विषयों पर चर्चा के थे आसार
कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में मुख्य रूप से दो विषयों पर चर्चा होनी थी। पहली मौजूदा राजनीतिक हालात पर और दूसरा आगामी लोकसभा चुनाव यानी मिशन 2019 पर। माना जा रहा है कि बैठक में शुक्रवार को संसद में गिरे विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर भी चर्चा हो सकती है।
कांग्रेस की सत्ता में वापसी के लिए आने वाले दिनों में राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में होने वाले चुनाव काफी अहम हैं। ऐसे में वर्किंग कमेटी की बैठक में इस पर भी बात हो सकती है। सूत्रों की मानें, तो नई कांग्रेस कार्यसमिति की पहली बैठक का कोई विशेष एजेंडा नहीं है, केवल मौजूदा राजनीतिक हालात और आने वाले चुनावों को लेकर बात होगी।
नई सीडब्यूसी का गठन
हाल ही में राहुल गांधी ने नई सदस्यीय कार्यसमिति का गठन किया था। नई सीडब्लूसी में कुल 51 सदस्य हैं। इनमें 23 सदस्य, 18 स्थाई सदस्य और 10 विशेष आमंत्रित सदस्य बनाए गए हैं। सबसे खास बात यह है कि राहुल गांधी ने पहली बार कांग्रेस के मोर्चा संगठनों यानी यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, इंटक और सेवा दल के अध्यक्षों को सीडब्लूसी में विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया है। अभी तब ये विस्तारित सीडब्लूसी समिति के सदस्य होते थे।
नई कार्यसमिति में कौन-कौन शामिल
नई कार्यसमिति में मल्लिकार्जुन खड़गे, तरुण गोगोई, हरीश रावत, ओमान चांडी, कुमारी शैलजा, अशोक गहलोत, केसी वेणुगोपाल, अविनाश पांडे, दीपक बावरिया, आदि की एंट्री हुई है। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, एके एंटनी, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी आदि वरिष्ठ नेता कांग्रेस कार्यसमिति में बने हुए हैं।
शीला दीक्षित, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रणदीप सुरजेवाला आदि कांग्रेस कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। नई कांग्रेस कार्यसमिति में दिग्विजय सिंह, जनार्दन द्विवेदी जैसे दिग्गजों को जगह नहीं मिल पाई।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger