Home » » दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, हरियाणा के सोनीपत में रहा भूकंप का केंद्र

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, हरियाणा के सोनीपत में रहा भूकंप का केंद्र

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। 3 बजकर 37 मिनट पर आए इन झटकों से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 4.0 मैग्नीट्यूड की तीव्रता वाली इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के सोनीपत में बताया जा रहा है।
भूकंप के झटके हल्के थे, लेकिन दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि अब तक इसमे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन इसकी वजह से लोगों में दहशत का माहौल है। जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके दिल्ली के अलावा हरियाणा (सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, बल्लभगढ़) और यूपी (नोएडा, गाजियाबाद) में भी महसूस किए।
बड़े भूकंप का खतरा नहीं झेल पाएगी दिल्ली - 
बता दें कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की एक बड़ी समस्या आबादी का घनत्व भी है। तकरीबन दो करोड़ की आबादी वाली राजधानी दिल्ली में लाखों इमारतें दशकों पुरानी हैं और तमाम मोहल्ले एक दूसरे से सटे हुए बने हैं। ऐसे में बड़ा भूकंप आने की स्थिति में जानमाल की भारी हानि होगी। वैसे भी दिल्ली से थोड़ी दूर स्थित पानीपत इलाके के पास भू-गर्भ में फॉल्ट लाइन मौजूद है जिसके चलते भूकंप की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता।
खतरनाक हैं दिल्ली की 70-80 फीसद इमारतें - 
विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि दिल्ली में भूकंप के साथ-साथ कमज़ोर इमारतों से भी खतरा है। एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली की 70-80% इमारतें भूकंप का औसत से बड़ा झटका झेलने के लिहाज से नहीं बनी हैं।
भूकंप आए तो क्या करें - 
भूकंप का एहसास होते ही घबराएं नहीं। घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger