Home » » इमरान खान होंगे पाक के नए पीएम, 14 अगस्त से पहले लेंगे शपथ

इमरान खान होंगे पाक के नए पीएम, 14 अगस्त से पहले लेंगे शपथ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और चारों प्रांतीय असेंबलियों के लिए बुधवार को हुए चुनावों के अंतिम नतीजे चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषित कर दिए। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) को नेशनल असेंबली में 116 सीटें हासिल हुई हैं। चूंकि 270 सीटों पर चुनाव कराए गए थे, लिहाजा उन्हें बहुमत के लिए 20 और सीटों की दरकार है।
ताजा खबरों के अनुसार तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान 14 अगस्त से पहले पाकिस्तान के नए पीएम की शपथ ले सकते हैं।
पाकिस्तान चुनाव आयोग की ओर से शनिवार को नतीजों की घोषणा के बाद इमरान खान ने सरकार गठन के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलियों से बातचीत का सिलसिला तेज कर दिया। पीटीआइ पदाधिकारियों ने बताया कि वे निर्दलियों और कम से कम एक अन्य राजनीतिक पार्टी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।
पीटीआइ के वरिष्ठ प्रवक्ता फैसल जावेद खान ने बताया कि मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के साथ भी बातचीत जारी है। एमक्यूएम को इस चुनाव में छह सीटें मिली हैं। जबकि निर्दलियों के खाते में 13 सीटें आई हैं। फैसल ने बताया कि इमरान खान पाकिस्तान के स्वाधीनता दिवस 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।
दो नवगठित पार्टियों द ग्रांड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए) और बलूचिस्तान आवामी पार्टी (बीएपी) ने भी इमरान खान को समर्थन के संकेत दिए हैं। दोनों को क्रमशः दो और चार सीटें मिली हैं। बता दें कि पाकिस्तानी कानून के मुताबिक राष्ट्रपति को नेशनल असेंबली का पहला सत्र चुनाव के 21 दिनों के भीतर बुलाना चाहिए ताकि नए सदस्यों को शपथ दिलाई जा सके और नए स्पीकर का चुनाव हो सके।
पीटीआइ को मिले 1.68 करोड़ व पीएमएल-एन को 1.28 करोड़ वोट-
चुनाव आयोग द्वारा घोषित नतीजों के मुताबिक इमरान खान की पार्टी पीटीआइ को 1,68,57,035 मत हासिल हुए हैं। जबकि 64 सीटें हासिल करने वाली पीएमएल-एन को 1,28,94,225 और 43 सीटें पाने वाली पीपीपी को 68,94,296 मत हासिल हुए। मतों की संख्या के मामले में निर्दलीय चौथे स्थान पर रहे, उन्हें 60,11,297 वोट मिले। लेकिन सीटों के लिहाज से चौथे स्थान पर मुत्ताहिदा मजलिस ए अमल (एमएमएपी) रही जिसे 13 सीटें मिलीं। उसे 25,30,452 वोट हासिल हुए।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger