Home » » TCS की 16,000 करोड़ रुपए की बायबैक योजना मंजूर, जानें किसे होगा फायदा

TCS की 16,000 करोड़ रुपए की बायबैक योजना मंजूर, जानें किसे होगा फायदा

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के निदेशक मंडल ने 16,000 करोड़ रुपए की शेयर बायबैक योजना को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने कहा है कि वह 15 फीसद प्रीमियम के साथ 2,100 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से बायबैक करेगी। योजना के तहत कंपनी 7.61 करोड़ शेयर यानी 1.99 फीसद शेयर खरीदेगी।
कंपनी की 50वीं सालाना आमसभा के बाद एमडी व सीईओ राजेश गोपीनाथन ने कहा कि कंपनी ने हमेशा निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न देने में विश्वास रखा है। हम शेयरधारकों को 80-100 फीसद तक रिटर्न देने के ऊपरी बैंड तक पहुंच गए हैं। वहीं, टीसीएस के पूर्व प्रमुख व अब टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि शेयर बायबैक की प्रक्रिया इस वर्ष सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी।
बायबैक योजना को मंजूरी मिलते ही शुक्रवार को बीएसई में कंपनी के शेयरों में करीब तीन फीसद का उछाल आया। इस उछाल के साथ टीसीएस के शेयर बीएसई में 1,849 रुपए के साथ उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। इसके साथ ही टीसीएस सात लाख करोड़ रुपए पूंजीकरण वाली पहली कंपनी बन गई।
यह होता है शेयर बायबैक - 
बायबैक एक निर्धारित समय में पूरी की जाने वाली एक प्रक्रिया है जिसमें निवेशकों के अतिरिक्त शेयरों को अपने सरप्लस का इस्तेमाल कर खुले बाजार से खरीदा जाता है। ये शेयर बाजार मूल्य या उससे ज्यादा कीमत पर खरीदे जाते हैं।
कंपनियां इसलिए करती हैं बायबैक - 
कंपनियां प्रीमियम पर शेयर्स की खरीद कर बाजार में इनकी संख्या को कम करती है और शेयर की कीमत को स्थिर करने का प्रयास करती हैं। कंपनियां ऐसा इसलिए करती हैं ताकि निवेशकों के भरोसे को बनाए रखा जा सकते और इसमें कंपनी अपने मुनाफे में से कुछ हिस्सा निवेशकों को देती है। इतना ही नहीं बायबैक करने के बायबैक से कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी बढ़ती है और किसी भी टेकओवर के खतरे को टाला जा सकता है।
निवेशकों को होगा यह फायदा - 
अगर आपके पास टीसीएस के 100 शेयर्स हैं और आप उन्हें बेचते हैं तो आपको फायदा होगा। उदाहरण से समझिए वर्तमान समय में टीसीएस के प्रति शेयर का भाव 1844 रुपए है और कंपनी ने प्रति शेयर 2100 रुपए देने की बात कही है। ऐसे में आपको प्रति शेयर 256 रुपए का फायदा होगा। यानी आप अगर सारे शेयर्स बेचेंगे तो आपको 25,600 रुपए का शुद्ध मुनाफा होगा।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger