Home » » अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंधों को ठहराया सही

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंधों को ठहराया सही

वाशिंगटन। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम बहुल देशों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को जायज ठहराया है। इसे ट्रंप प्रशासन की बड़ी जीत माना जा रहा है। ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और 'वॉओ' लिखकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को निचली अदालत के फैसले को 5-4 से पलट दिया।
ट्रंप द्वारा लगाए गए इन यात्रा प्रतिबंधों को मुस्लिमों के खिलाफ एक गैरकानूनी प्रतिबंध बताकर आलोचना की जा रही थी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब इस विवाद को खत्म माना जा रहा है। बता दें कि निचली अदालत ने पिछले साल सितंबर में ट्रंप के फैसले पर रोक लगा दी थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कानूनी कार्यवाही जारी रखते हुए इसकी अनुमति दे दी थी।
सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि चुनौतीकर्ता यह साबित करने में असफल रहे कि यह प्रतिबंध या तो अमेरिकी आव्रजन कानून या एक धर्म पर दूसरे धर्म को सरकारी तरजीह देने संबंधी अमेरिकी संविधान के पहले संशोधन का उल्लंघन करता है।
इस मामले में चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने कहा कि सरकार ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर पर्याप्त रूप से न्यायोचित साबित किया। उन्होंने आगे कहा कि इस नीति पर सुप्रीम कोर्ट का अपना कोई विचार नहीं है। इस फैसले ने अमेरिका में लोगों के प्रवेश करने पर राष्ट्रपति के विवेकाधिकार की पुष्टि की है।
इसका मतलब यह है कि वर्तमान प्रतिबंध जारी रह सकते हैं और ट्रंप इसमें कुछ और देशों को जोड़ सकते हैं। ट्रंप कह चुके हैं कि इस्लामी आतंकवादियों द्वारा हमलों के खिलाफ देश की रक्षा के लिए नीति की जरूरत है। बता दें कि इन यात्रा प्रतिबंधों के तहत ईरान, लिबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन से आने वाले अधिकतर लोगों का अमेरिका में प्रवेश रोक दिया गया है।
मानवाधिकारवादी संगठनों ने ट्रंप के इस फैसले की कड़ी आलोचना की थी। इसे चुनौती देने वालों का तर्क था कि यह नीति मुस्लिमों के खिलाफ ट्रंप की शत्रुता से प्रेरित है। उन्होंने कोर्ट से कहा था कि वह ट्रंप के उकसावे से भरे उन बयानों का भी संज्ञान ले जो उन्होंने 2016 में राष्ट्रपति चुनावों के प्रचार के दौरान दिए थे।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger