Madhya Pradesh Tourism

Home » » पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश को दी 4713 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश को दी 4713 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दौरे पर मध्यप्रदेश को 4713 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी। अपने तरह के बेहद अनूठे कार्यक्रम में पीएम मोदी ने प्रदेशभर के इन जिलों के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया। इतना ही नहीं सरकारी योजनाओं के हितग्राहियों ने पीएम मोदी से सीधे संवाद किया।
पीएम मोदी करीब 3 बजे इंदौर पहुंचे। उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इंदौर पहुंचे।
इंदौर पहुंचने पर पीएम मोदी और अन्य अतिथियों का स्वागत लोकसभा स्पीकर व स्थानीय सांसद सुमित्रा महाजन, मंत्री अर्चना चिटनिस, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, महापौर मालिनी गौड़ ने स्वागत किया।
यहां से मोदी का काफिला नेहरू स्टेडियम के लिए निकला। पीएम ने मोदी मध्यप्रदेश के कई जिलों में विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया। पीएम ने सबसे पहले छिंदवाड़ा में पीएम आवास योजना के तहत लोगों का गृहप्रवेश कराया। इसके अलावा अन्य विकास कार्यों का शुभारंभ भी किया।
बुरहानपुर में पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना सहित 2 योजनाओं का ई-शुभारंंभ किया। इस मौके पर बुरहानपुर से हितग्राही महिला ने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना से हमें टूटे-फूटे मकानों से निजात मिली है। बारिश और गर्मी के कारण मुश्किल होती थी। अब 2.50 लाख रुपए सरकार की ओर से मिले हैं। पक्का घर है। शौचालय है। बच्चे और पूरा परिवार बहुत खुश है। हम बधाई देते हैं।
जबलपुर स्मार्ट सिटी योजना, अमृत योजना और पीएम आवास योजना के विकास कार्यों का शुभारंभ किया। हितग्राहियों ने पीएम मोदी से सीधा संवाद करते हुए कहा कि पहले उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था लेकिन अब उनके पास भी अपना पक्का मकान है।
जबलपुर के बाद पीएम मोदी ने उज्जैन के विकास कार्यों का शुभारंभ किया। स्मार्ट सिटी के साथ ही अमृत योजना के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उज्जैन में हितग्राहियों ने कहा- आज हमारा ग्रह प्रवेश है। सरकार से लाभ मिलने के बाद हम बहुत प्रसन्न हैं। पक्का घर है। शौचालय है। पानी की भी व्यवस्था है। बिजली की भी कोई कमी नहीं है।
वहीं सिंगरौली में हितग्राही सुनीता देवी ने कहा - प्रधानमंत्री आवाज योजना से मिली राशि से हमने घर बनाया है। हमने कभी सोचा नहीं था कि हमारा खुद का पक्का मकान होगा। मैं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रीजी को धन्यवाद देती हूं।
रतलाम में हितग्राही के यहां हवन हो रहा था और तिरंगे वाले गुब्बारे लगे थे। हितग्राही महिला ने कहा, मुख्यमंत्री ने हमें जमीन दी और प्रधानमंत्री ने ढाई लाख रुपए देकर निर्माण करवा दिया। पीएम मोदी ने यहां विकास कार्यों का शुभारंभ किया।
होशंगाबाद में मौजूद हितग्राही महिलाओंं ने नर्मदा मैया का जयकारा लगाते हुए पीएम मोदी से संवाद किया। उन्होंने कहा कि पहले वे झुग्गी बस्ती में रहते थे लेकिन अब उन्हें पक्का मकान मिल रहा है। सभी लोग काफी खुश हैं। महिलाओंं ने जब नर्मदा मैया का जयकारा लगाया तो इंदौर में भी नर्मदा मैया का जयकारा लगा और पीएम मोदी भी मुस्करा दिए। पीएम ने यहां अमृत योजना, हाउसिंग प्रोजेक्ट के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।
डिंडौरी में शहरी पेयजल योजना का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर से किया। डिंडौरी निवासी तारावती देवी ने कहा कि अब उनकी पेयजल समस्या खत्म होगी और उन्हें ज्यादा पानी मिल सकेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री धन्यवाद दिया। इसी तरह धार जिले की धरमपुरी का भी ई-लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर लोगों ने कहा कि इससे हमें साफ पानी मिलेगा।
धरमपुरी जिला धार के पेयजल योजना का शुभारंभ किया। हितग्राहियों ने कहा कि वे लम्बे समय से जलसंकट और पानी की समस्या से जुझ रहे हैं लेकिन इस योजना के बाद उन्हें काफी राहत मिलेगी। पीएम ने यहां भी पीएम आवास योजना के तहत बनाए मकान हितग्राहियों को सौंपे।
कटनी में हितग्राही महिला ने कहा- स्वच्छता के साथ स्वस्थता भी आई है। नालियों में कचरा नहीं होता है। इसके लिए हम प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हैं।
राजधानी भोपाल में मल्टी लेवल पार्किंग, ई-रिक्शा और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकास कार्यों का लोकार्पण किया। वहां से हितग्राही ने कहा, भोपाल की 35 लाख आबादी के लिए अविश्वसनीय, लेकिन सच है। यहां एक साथ 1000 वाहन पार्क किए जा सकते हैं।
भिंड से हितग्राही लक्ष्मी सोनी ने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना से मिली राशि से हमें मकान मिला है। मकान के साथ ही बस सेवा भी शुरू की गई है। इसके लिए प्रधानमंत्रीजी और मुख्यमंत्रीजी को धन्यवाद।
छतरपुर के बिजापुर में मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना का पीएम मोदी ने लोकार्पण किया। हितग्राही महिला ने सुविधा बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया।
इसके अलावा सीहोर में अमृत योजना के हितग्राहियों भी पीएम मोदी ने चर्चा की। हितग्राहियों ने सड़कों की स्वच्छता पर प्रसन्नता जाहिर की।
शहडोल में पूजा अर्चना व हवन के साथ हितग्राही नीना गुप्ता ने प्रधानमंत्री से कहा कि हमें जो सौगातें मिली है, उससे हमें प्रसन्नता है। मैं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हूं।
इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर की दो योजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें पीएम आवास योजना के साथ महत्वकांक्षी अर्बन डेवलपमेंट के तहत आधुनिक सिटी बसों से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ भी किया। सूत्र सेवा योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत लोग घर बैठे एप के जरिए सिटी बसों की लोकेशन हासिल कर सकेंगे।
पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में मध्यप्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है। पीएम ने 374 नगरीय निकायों के विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। इसके तहत मोदी ने मध्यप्रदेश को 4713 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। पीएम मोदी ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के 23 कार्यों का शुभारंभ किया। पीएम मोदी अर्बन ट्रांसपोर्ट स्कीम सूत्र सेवा का भी शुभारंभ किया।
मप्र में बहुत अच्छा काम हुआ - हरदीप सिंह
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह ने देशभर के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, नगरीय विकास, स्वच्छता अभियान को लेकर मध्यप्रदेश के शहरों में किए गए कामों की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं स्मार्ट सिटी, स्वच्छता अभियान के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश ने काफी अच्छा काम किया है।
इंदौर में पीएम का स्वागत : माया सिंह
कार्यक्रम में मौजूद प्रदेश की नगरीय प्रशासन मंत्री माया सिंह ने भी प्रदेश के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चुने गए शहरों में अब तक के कामों की जानकारी दी। उन्होंने खास तौर पर स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल की उपलब्धियों की जानकारी दी।
कैलाश खेर ने जीता दिल
इससे पहले बड़ी संख्या में कार्यकर्ता नेहरू स्टेडियम में सुबह से पहुंचे थे। ख्यात गायक कैलाश खेर की रंगारंग प्रस्तुति ने यहां मौजूद लोगों का दिल जीत लिया। कैलाश खेर ने अपने लोकप्रिय नगमें सुनाकर लोगों का खूब मनोरंजन किया।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger