Home » » IPL में पहली बार मिड सीजन ट्रांसफर शुरू, इन खिलाड़ियों पर नजर

IPL में पहली बार मिड सीजन ट्रांसफर शुरू, इन खिलाड़ियों पर नजर

नई दिल्ली। फुटबॉल की तर्ज पर अब आईपीएल में भी खिलाड़ी सीजन के बीच में टीम बदल सकेंगे। इसे मिड सीजन ट्रांसफर कहा जाता है जो फुटबॉल में आम बात है, लेकिन क्रिकेट में पहली बार ऐसा होने जा रहा है।
आईपीएल 2018 में खिलाड़ियों के मिड सीजन ट्रांसफर की विंडो खुल चुकी है। 29 अप्रैल से शुरू हुई यह प्रक्रिया 10 मई तक चलेगी। इस दौरान कैप्ट (Caped) और अनकैप्ट (Uncaped), दोनों तरह के खिलाड़ी एक टीम से दूसरी टीम में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। हालांकि उन्हीं कैप्ट प्लेयर्स का ट्रांसफर हो सकेगा, जिन्होंने दो या इससे कम मैच खेले हैं।
इस लिहाज से जिन खिलाड़ियों का ट्रांसफर हो सकता है, उनमें शामिल हैं - मोईन अली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू), जेपी डुमिनी (मुंबई इंडियंस), एलेक्स हेल्स (सनराइजर्स हैदराबाद), ईश सोढ़ी (राजस्थान रॉयल्स) और संदीप लामिछाने (दिल्ली डेयरडेविल्स)। मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इस प्रोसेस का स्वागत किया है।
आईपीएल के कर्ताधर्ताओं ने यह आइडिया पॉपुलर फुटबॉल लीग जैसे - ईपीएल या ला लीगा से लिया है। यहां सीजन के बीच में खिलाड़ी की टीम बदल जाती है। अब आईपीएल में भी यह शुरू हो गया है। जो टीमें खिलाड़ियों का ट्रांसफर करेंगी, उन्होंने कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होगा।
मालूम हो, आईपीएल में हर टीम के पास अधिकतम 25 खिलाड़ी हैं, लेकिन देखने में आया है कि टीम 18-19 खिलाड़‍ियों को ही मौका दे पाती है। कई प्रमुख खिलाड़ी बेंच पर ही बैठकर पूरा सत्र गुजार देते हैं। पहली बार मिड सीजन ट्रांसफर की मांग 2016 में हुई थी, जब डेल स्टेन को अधिकांश समय गुजरात लॉयंस की बेंच पर बैठकर गुजारना पड़ा था। उस वक्त दो टीमें ऐसी थी जिन्हें विदेशी तेज गेंदबाज की दरकार थी।
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में यह मुद्दा उठा था और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा पहले कप्तान थे, जिन्होंने इसका समर्थन किया था। तब रोहित ने कहा था, मिड सीजन ट्रांसफर से टीमों को मौका मिलेगा कि वे अपने दल को मजबूत कर पाएंगे। इसके अलावा टीमें यह भी देखेगी कि उन्हें कौनसा खिलाड़ी मिल सकता है। ऐसी स्थिति बन सकती है जब किसी फ्रेंचाइजी को कोई खिलाड़ी चाहिए हो और वो उन्हें मिल जाए।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger