Home » » निपाह को लेकर अलर्ट जारी, केरल से आने वाले फलों को धोकर खाएं

निपाह को लेकर अलर्ट जारी, केरल से आने वाले फलों को धोकर खाएं

नई दिल्ली। केरल में निपाह वायरस के कहर से देशभर में दहशत का माहौल है। इस वायरस की वजह से केरल में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल सका है। इसे देखते हुए देशभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है।
केरल से दिल्ली की ओर आने वाली ट्रेन पर रेलवे अधिकारियों की विशेष नजर रखी जा रही है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने डॉक्टरों की टीम को भी हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। डॉक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि इन ट्रेन में किसी भी यात्री की तबीयत खराब होने की सूचना मिलती है तो उसे तत्काल इलाज उपलब्ध कराया जाए।
चिकित्सकों का कहना है कि लोगों को बचाव के उपाय जरूर अपनाएं। स्वच्छता बनाएं रखें और हाथ पैर धोकर ही खाना खाएं। इसके साथ ही केरल से आने वाले फलों जैसे केले, आम आदि को खाने से बचें। अगर खाना ही है तो अच्छे से धोकर खाएं। राजस्थान और गोवा की सरकारों ने भी डॉक्टरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।
खजूर व आम को भी धोकर खाएं। रमजान के महीने में खजूर सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। दिल्ली में बड़ी मात्रा में केले और खजूर केरल से मंगाए जाते हैं। निपाह वायरस से प्रभावित केरल के कालीकट और मल्लापुरम जिले में एम्स और सफदरजंग के दो डॉक्टरों की टीम जांच के लिए भेजी गई हैं।
केरल से आने वाले यात्रियों पर भी नजर
निपाह वायरस को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश डॉक्टरों और रेल अधिकारियों को दिए गए हैं। उनसे कहा गया है कि किसी भी मामले को हल्के में न लें। किसी व्यक्ति की तबीयत अचानक खराब होने या असमान्य लक्षण दिखने पर रेलवे प्रशासन को जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं।
डॉक्टरों को निपाह वायरस के मरीज के लक्षणों व ऐसे मरीज को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया है। बताते चलें कि दिल्ली से केरल के बीच दैनिक व साप्ताहिक करीब आधा दर्जन ट्रेन चलती हैं। इनमें त्रिवेंद्रम राजधानी, मंगला एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger