Home » » फ्रांसीसी राष्ट्रपति करेंगे ताज का दीदार, कल पीएम संग करेंगे गंगा में नौका विहार

फ्रांसीसी राष्ट्रपति करेंगे ताज का दीदार, कल पीएम संग करेंगे गंगा में नौका विहार

नई दिल्ली। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रविवार शाम ताजमहल का दीदार करेंगे। वह यहां करीब दो घंटा 10 मिनट तक रुकेंगे। इस दौरान एयरपोर्ट से ताजमहल तक कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। ताजमहल शाम चार बजे ही बंद हो जाएगा।
मैक्रों के कार्यक्रम के चलते शाम को सैलानी ताज का दीदार नहीं कर सकेंगे। उनकी आगवानी के लिए डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा यहां मौजूद रहेंगे। मैक्रों विशेष विमान से एयरफोर्स स्टेशन पर शाम 4:45 बजे आएंगे। वह 5:15 बजे ताजमहल पहुंचेंगे और एक घंटे तक ताज में रहेंगे। वह शाम 6:55 बजे वापस दिल्ली चले जाएंगे।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों व पीएम मोदी काशी में अभूतपूर्व सुरक्षा घेरे में होंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति व पीएम मोदी की सुरक्षा-व्यवस्था के लिए भारतीय सेना के अधिकारी व कमांडो वाराणसी आ चुके हैं। गंगा में नौसेना व आकाश में एयरफोर्स ने पहरा बैठा दिया है। वाराणसी व मीरजापुर में मैक्रों-मोदी की सुरक्षा के लिए एसपीजी के साथ ही फ्रांसीसी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए फ्रांस की सिक्योरिटी टीम जीएसपीआर की 90 सदस्यीय टीम वाराणसी आ चुकी है।
एसपीजी, जीएसपीआर के घेरे में होंगे दोनों राष्ट्राध्यक्ष - 
वाराणसी में पीएम संग विदेशी मेहमान के आगमन के मद्देनजर जिला प्रशासन व पुलिस महकमे की तैयारियां अंतिम चरण में है। शनिवार रात नौ बजे से गंगा में नौकायन पर पाबंदी लगा दी गई है। डीरेका, पं. दीनदयाल हस्तकला संकुल, अस्सी-दशाश्वमेध घाट, एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मियों ने डेरा डाल दिया है।
रविवार को एसपीजी व फ्रांसीसी सिक्योरिटी टीम जीएसपीआर के साथ जिला पुलिस प्रशासन एयरपोर्ट से लेकर टीएफसी, डीरेका से होते हुए अस्सी से दशाश्वमेध घाट तक ग्रैंड रिहर्सल करेगी। भारतीय वायुसेना ने शनिवार से ही बाबतपुर एयरपोर्ट से मीरजापुर, डीरेका, टीएफसी के लिए 'टच एंड गो' रिहर्सल किया।
उप्र पुलिस संग सेंट्रल के 12 हजार जवानों ने बनारस में डाला डेरा - 
मोदी और मैक्रों की सुरक्षा में यूपी सरकार ने सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ ही लगभग 12 हजार अधिकारियों-जवानों की ड्यूटी लगाई है। शनिवार की शाम से ही अधिकारियों व जवानों के आने का क्रम शुरू हो गया था। रविवार को पुलिस लाइन में ड्यूटी के लिए एसएसपी-डीएम ब्रीफिंग करेंगे।
फ्रांसीसी राष्ट्रपति संग पीएम करेंगे गंगा में नौका विहार - 
डीएम योगेश्वर राम मिश्र व एसएसपी आरके भारद्वाज ने बताया कि एसपीजी के नेतृत्व में सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तैयारियां हो चुकी है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति संग पीएम के गंगा में नौका विहार को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से आम नागरिकों के नौका संचालन पर रोक लगा दी गई है। दशाश्वमेध से अस्सी घाट के बीच चलने वाली नौकाओं को अस्सी से रामनगर की तरफ गंगा पार भेजा गया है व दशाश्वमेध से राजघाट की ओर चलने वाली नावों को मणिकर्णिका घाट से आगे गंगा पार भेज दिया गया है।
मयूर बन झूमेंगी गीतांजलि - 
यह ब्रज के लिए गौरव की बात है कि उसके आंगन में पली बढ़ी बेटी की कला का डंका अब पूरे देश में बजने लगा है। यश भारती से पुरस्कृत कथक और लोक नृत्य कलाकार गीतांजलि ब्रज संस्कृति की झांकी फ्रांस के राष्ट्रपति की मौजूदगी में पेश करेंगी। वह बनारस के केदारघाट पर अपने मशहूर मयूर नृत्य की प्रस्तुति देंगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger