Madhya Pradesh Tourism

Home » » भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम खाली, BCCI की रुचि नहीं

भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम खाली, BCCI की रुचि नहीं

रायपुर । हमारा शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम कई मामलों में विश्वभर में अपनी छाप छोड़ चुका है। यह दर्शक क्षमता के मामले में भारत में दूसरा और विश्व में तीसरा बड़ा स्टेडियम है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच करवाने का जिम्मा नहीं दिया है।
मैच न करवाने की सबसे बड़ी वजह सामने आई है कि अगर स्टेडियम सरकार के अंडर में होता है तो बीसीसीआई उस ओर कम इंट्रेस्ट दिखाती है। जब तक सरकार के हाथों में स्टेडियम रहेगा, तब तक मैच की उम्मीद बेहद ही कम है।
स्टेडियम को लीज पर देने के लिए प्रारूप फिर से तैयार कर लिया गया है, लेकिन क्रिकेट संघ ने अब तक लेने में रुचि नहीं दिखाई है। सरकार द्वारा ही संचालन किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि 2008 में शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम परसदा में तैयार किया गया, जिसके बाद उम्मीद जगी कि यहां के खिलाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा और जल्द ही भारतीय टीम यहां खेलते हुए नजर आएगी। लेकिन 9 वर्ष बीतने को है, अब तक कुछ भी होता नहीं दिख रहा है।
आईपीएल में भी ऑफर के बाद मिली थी मेजबानी 
आईपीएल के दो सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स मेजबानी कर चुका है। दो वर्षों में सरकार की ओर से कई मामलों में छूट दी गई है। पुलिस सुरक्षा, स्टेडियम रेंट और इंटरटेंन्मेंट टैक्स नहीं लिया गया। इसमें करोड़ों स्र्पए खर्च हुए।
अगर सरकार को स्टेडियम से फायदे की बात की जाए तो कुछ भी नहीं मिला है। खेल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आईपीएल सीजन-11 के दो से तीन मैच करवाने की बात ऊपरी स्तर पर चल रही है।
12 लाख स्र्पए साल में मेंटेनेंस खर्च 
सरकार 12 लाख स्र्पए हर साल स्टेडियम के मेंटेनेंस पर खर्च करती है। इसमें ग्राउंड की ग्रीनरी, कुर्सी, पेंटिंग, पानी की व्यवस्था, बिजली बिल समेत कई तरह के खर्च शामिल हैं। अभी पीडब्ल्यूडी द्वारा पूरा मेंटेनेंस किया जा रहा है।
विश्व के सबसे बड़े पांच स्टेडियम
पहला : मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया, 1853 में बना, 1 लाख 24 दर्शक क्षमता 
दूसरा : ईडन गार्डन भारत (कोलकाता), 1864 में बना, 66 हजार 349 दर्शक क्षमता 
तीसरा : शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत (रायपुर), 2008 में बना, 65 हजार दर्शक क्षमता 
चौथा : राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत (हैदराबाद), 2003 में बना, 60 हजार दर्शक क्षमता। 
पांचवां : ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत (तिरुवनंपुरम), 2014 में बना, 55 हजार दर्शक क्षमता
- स्टेडियम को लीज में देने के लिए प्रारूप तैयार किया जा चुका है। स्टेडियम को टर्म एंड कंडिशन के आधार पर ही दिया जाएगा। वहीं आईपीएल मैच करवाने को लेकर ऊपरी स्तर पर बात चल रही है। दो मैच यहां हो सकते हैं। धर्मेश साहू, संचालक, खेल एवं युवा कल्याण विभाग छत्तीसगढ़
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger