Home » » दिवाली पर यात्रियों को सस्ते हवाई किराये का तोहफा

दिवाली पर यात्रियों को सस्ते हवाई किराये का तोहफा

नई दिल्ली। इस साल दिवाली हवाई यात्रा करने वालों के लिए भी राहत लेकर आ रही है। हर साल के उलट इस बार हवाई किराया बढ़ने के बजाए घटते दिखाई दे रहे हैं।
ट्रैवल पोर्टल्स के अनुसार त्यौहारी सीजन पर दिल्ली से मुंबई का हवाई किराया 2500 से 3000 रुपये के बीच है, जबकि चेन्नई से दिल्ली का किराया 4200-5000 रुपये के बीच है। वहीं हैदराबाद से दिल्ली का किराया 4500 से 5000 रुपये के बीच है।
ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल यात्राडॉटकॉम से मिले आंकड़ों के मुताबिक, सबसे व्यस्त रूटों जैसे दिल्ली-मुंबई और हैदराबाद-दिल्ली के किराये में 38 फीसद और 32 फीसद की कमी दर्ज की गई है। ये किराये एक सप्ताह पहले की बुकिंग के हैं।
किराये में कमी की वजह-
आमतौर पर त्यौहारी सीजन पर मांग बढ़ने के कारण हवाई किराये में बढ़ोतरी दर्ज की जाती रही है। इस साल इसके विपरीत किराये घट रहे हैं। खास बात यह है कि तत्काल बुकिंग वाली टिकटों के भी किराये में कमी आई है। जानकारों का कहना है कि कुछ रूटों पर क्षमता बढ़ने की वजह से इस साल किराये में कमी आई है।
क्लियरस्ट्रिप के प्रमुख (एयर एंड डिस्ट्रीब्यूशन) बालू रामचंद्रन का कहना है कि सभी एयरलाइनों ने ज्यादा हवाई यात्रियों को सेवाएं सुलभ कराने की क्षमता तैयार कर ली है, जबकि मांग में कमी बनी हुई है। इस वजह से किराये कम हो रहे हैं।
कुछ रूटों पर किराया घटा है, मगर कुछ रूट ऐसे भी हैं, जिन पर किराये में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मसलन दिल्ली-बेंगलुरु और मुंबई-गोवा रूट पर किराये में 15 फीसद और 19 फीसद का इजाफा हुआ है। यात्राडॉटकॉम के सीओओ का कहना है कि व्यस्त रूटों पर क्षमता बढ़ने के कारण तत्काल टिकट के किराये में कमी आई है। हालांकि जिन रूटों पर क्षमता ज्यादा नहीं बढ़ी है, उन पर किराये में बढ़ोतरी हुई है।
एयर इंडिया की दिल्ली-सिंगापुर फ्लाइट मुंबई से-
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिल्ली से कोयंबटूर के लिए नई उड़ान की घोषणा की है। अगले महीने शुरू होने वाली यह फ्लाइट कोयंबटूर से सिंगापुर जाएगी। एयर इंडिया की किफायती एयरलाइन, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक बयान में कहा कि दिल्ली-कोयंबटूर-सिंगापुर फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को मिलेगी।
इसके अलावा चार्टर्ड विमान सेवा की सुविधा भी बढ़ने जा रही है। ईजी चार्टर्स एविएशन ग्रुप एयर वन ने एक नई सेवा पेश की है। इसके जरिये ग्राहक दुनिया के 38 शहरों के लिए चार्टर्ड प्लेन की बुकिंग करवा सकेंगे।
ईजी चार्टर्स के नाम की कंपनी चार्टर्ड विमान सेवाओं की बढ़ती मांग को एग्रीगेटर के रूप में पूरा करने का प्रयास करेगी। एयर वन ग्रुप के चेयरमैन आलोक शर्मा ने कहा कि ग्राहक 500 विमानों में से कोई भी चुन सकेंगे, जिनकी क्षमता पांच से 300 यात्रियों की होगी
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger