Home » » अब TB मरीजों को भी देना होगा आधार, जानिए अब तक कहां-कहां हुआ जरूरी

अब TB मरीजों को भी देना होगा आधार, जानिए अब तक कहां-कहां हुआ जरूरी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत क्षय रोग (टीबी) के निशुल्क इलाज का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि जिन लोगों के पास आधार नहीं है, वे 31 अगस्त तक आधार का पंजीकरण करवा लें।
ऐसे मरीज, जिनके पास आधार संख्या नहीं है, स्वास्थ्य मंत्रालय उनके लिए आधार पंजीकरण की व्यवस्था कराएगा। ऐसे मामले में जहां संबद्ध ब्लॉक, तालुका या तहसील में आधार पंजीकरण केंद्र नहीं होगा, वहां राज्य स्वास्थ्य विभाग यूआईडीएआई के सहयोग से सुविधाजनक स्थान पर पंजीकरण की सुविधा मुहैया कराएगा।
आधार नंबर मिलने तक मरीज आधार पंजीकरण की पर्ची दिखाकर या मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक पासबुक व राशन कार्ड जैसे अन्य सरकारी दस्तावेजों के जरिये भी योजना का लाभ ले सकेंगे। असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर के अतिरिक्त सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में यह अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू होगी।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, भारत में टीबी की स्थिति अनुमान से ज्यादा भयावह है। 2015 में दुनियाभर में टीबी के 60 फीसद नए मामले केवल छह देशों से थे, जिनमें भारत भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2015 में प्रति लाख की आबादी पर टीबी के मरीजों की संख्या 217 थी, जो कि पहले के अनुमान 127 से बहुत ज्यादा है। इस बीच भारत सरकार ने 2025 तक टीबी के खात्मे का लक्ष्य रखा है। वैश्विक लक्ष्य 2030 तक टीबी के कारण होने वाली मौतों को 90 फीसद तक कम करने का है।
इन सेवाओं के लिए जरूरी हो चुका है आधार
  1. इनकम टैक्स रिटर्न और पैन: आधार के बगैर अब इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा। 1 जुलाई 2017 से पैन के लिए आवेदन करते समय भी आधार अनिवार्य होगा। सरकार कह चुकी है कि समय रहते आधार को पैन से लिंक करवा लें, अन्यथा पैन अमान्य हो जाएगा और उससे मिलने वाली सुविधाएं अटक जाएंगी।
  2. रेल टिकट: यदि आप टिकट पर छूट जैसी रेलवे की सुविधाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो आधार अनिवार्य है। 
  3. एलजीपी: रसोई गैस सिलेंडर पर अब सब्सिडी तभी मिलेगी जब बैंक खाते और रसोई गैस कनेक्शन के साथ आधार लिंक होगा।
  4. पीएफ खाता: आधार लिंक करे बगैर पीएफ की सुविधाएं भी नहीं मिलेंगी। इसके लिए ईपीएफओ ने अपने चार करोड़ सदस्यों को 30 जून तक का समय दिया है।
  5. स्कूल-कॉलेज में स्कॉलरशिप: स्कूल-कॉलेज में छात्रवृत्ति भी आधार देखने के बाद ही दी जा रही है। जिन स्कूलों में बच्चों के आधार नहीं हैं, वहां तबाड़तोड़ आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं।
  6. पासपोर्ट: पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय जो दस्तावेज अनिवार्य हैं, उनमें आधार को भी शामिल कर दिया गया है।
  7. मिड डे मिल: स्कूलों में मिड डे मिल में शामिल बच्चों की गणना भी आधार के अनुसार की जा रही है।
  8. पीडीएस : पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम यानी पीडीएस का लाभ अब आधार के बगैर नहीं दिया जा रहा है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger