Home » » शेर बहादुर देउबा चौथी बार बने नेपाल के प्रधानमंत्री

शेर बहादुर देउबा चौथी बार बने नेपाल के प्रधानमंत्री

काठमांडू। नेपाल की संसद में विपक्ष का गतिरोध खत्म होने के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा मंगलवार को चौथी बार देश के प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए।
70 वर्षीय देउबा प्रधानमंत्री पद के चुनाव में अकेले उम्मीदवार थे। मुख्य विपक्षी यूएमएल या किसी दूसरी पार्टी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। देउबा के पक्ष में 388 और विरोध में 170 वोट पड़े। वोटिंग के दौरान कुल 558 मत पड़े। देउबा को 593 सदस्यों वाली संसद में अपना बहुमत साबित करने के लिए कुल 297 वोटों की जरूरत थी।
नेपाली कांग्रेस के नेता नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री बने हैं। यह पद पिछले माह माओवादी नेता प्रचंड के इस्तीफे के बाद से खाली हुआ था। उन्होंने नेपाली कांग्रेस के साथ सत्ता समझौते के तहत प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। इसके पहले सीपीएन-यूएमएल ने संसद में जारी गतिरोध समाप्त करने का फैसला किया। यह फैसला 28 जून को चार प्रांतों में स्थानीय निकाय चुनाव कराने और अगले साल जनवरी में प्रांतीय और संसदीय चुनाव कराने पर सहमत होने के बाद लिया गया।
उम्मीद जताई गई कि देउबा छोटे मंत्रिमंडल का गठन करेंगे और कुछ दिनों बाद इसका विस्तार करेंगे। इसमें कुछ मधेशी पार्टियां भी शामिल हो सकती हैं। देउबा इसके पहले 1995 से 1997, 2001 से 2002 और 2004 से 2005 तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger