Home » » रोहित के शतक से भारत चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में, अब मुकाबला पाकिस्तान से

रोहित के शतक से भारत चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में, अब मुकाबला पाकिस्तान से

रोहित शर्मा के शानदार शतक (123 नाबाद) और उनके तथा विराट कोहली (96 नाबाद) के बीच हुई अविजित शतकीय भागीदारी से भारत गुरुवार को चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से रौंदकर फाइनल में पहुंच गया। तमीम इकबाल (70) और मुश्फिकुर रहीम (61) के अर्द्धशतकों से बांग्लादेश ने 7 विकेट पर 264 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 40.1 अोवरों में 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। अब रविवार को होने वाले फाइनल में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा।
लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत को धवन और रोहित ने तेज शुरुआत दिलाई। धवन इसी दौरान सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर चैंपियंस ट्रॉफी इतिहास में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। वे 46 के निजी स्कोर पर मुर्तजा की गेंद पर मोसाद्देक को पाइंट पर कैच दे बैठे। उन्होंने 34 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्का लगाया तथा रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट दूसरे विकेट के लिए अविजित शतकीय भागीदारी कर चुके हैं। रोहित ने मुस्ताफिजुर की गेंद पर छक्का लगाते हुए वन-डे में अपना 11वां शतक पूरा किया। यह उनका चैंपियंस ट्रॉफी में पहला शतक है। उन्होंने इसके लिए 111 गेंदों में 12 चौके और 1 छक्का लगाया। रोहित और कोहली ने 178 रनों की अविजित भागीदारी करते हुए टीम को 9.5 अोवर शेष रहते जीत दिलाई। रोहित 129 गेंदों का सामना कर 15 चौकों और 1 छक्के की मदद से 123 और विराट 78 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 96 रन बनाकर नाबाद रहे।
भारत ने टॉस जीतकर पहले बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए बुुलाया। भुवी ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए सरकार (0) को पैवेलियन लौटाया, सरकार उनकी गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। शब्बीर रहमान ने आते ही आक्रामक बल्लेबाजी शुरू की, लेकिन वे ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। भुवी की ऑफ स्टंप के बाहर की शॉर्ट गेंद को कट करने के चक्कर में वे पाइंट पर जडेजा को कैच थमा बैठे। उन्होंने 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए।
तमीम जब 16 रनों पर थे तब हार्दिक ने उन्हें बोल्ड किया था, लेकिन वह नोबॉल निकली। इसके बाद तमीम ने इसका लाभ उठाकर दमदार पारी खेली। तमीम ने रहीम के साथ शतकीय भागीदारी (123) कर पारी को मजबूती प्रदान की। नियमित गेंदबाजों को सफलता मिलते नहीं देख विराट ने केदार को गेंद सौंपी और उन्होंने तमीम को बोल्ड कर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। उन्होंने 82 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 70 रन बनाए। अब टीम की उम्मीदें रहीम और शाकिब पर टिक गई थी। लेकिन जडेजा ने शाकिब (15) को धोनी के हाथों कैच कराया। अभी बांग्लादेश इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि जाधव की गेंद पर रहीम (61) ने मिडविकेट पर कोहली को कैच थमाया।
महमदुल्लाह जब 4 रनों पर थे तब हार्दिक की गेंद पर थर्डमैन पर अश्विन ने उनका कैच छोड़ा। बुमराह ने इसके बाद मोसाद्देक हुसैन और महमदुल्लाह को अपना शिकार बनाया। मशरफे मुर्तजा 30 और तस्कीन अहमद 11 रनों पर नाबाद रहे। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और केदार जाधव ने 2-2 विकेट लिए।
मैच के लिए दोनों टीमों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। भारत ने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया था। दूसरी तरफ बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को शिकस्त देकर अंतिम चार में जगह बनाई थी।
बांग्लादेश टीम आईसीसी टूर्नामेंट्‍स में भारत को सिर्फ एक बार (2007 विश्व कप) पराजित कर पाई है। बांग्ला टीम पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है, इसके चलते खिलाड़ी मुहिम को आगे बढ़ाकर फाइनल तक पहुंचाने के लिए पूरी ताकत लगाएंगे। टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी थी और उसके द्वारा इस मैच में स्पिनर मेहदी हसन को मौका दिए जाने की संभावना कम ही है।
आपसी रिकॉर्ड : 
भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक कुल 32 वन-डे मैच खेले गए हैं जिनमें से भारत ने 26 और बांग्लादेश ने 5 मैच जीते। इनका 1 मैच बेनतीजा रहा है। आईसीसी टूर्नामेंट्‍स में इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 6 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से 5 में भारत और 1 में बांग्लादेश विजयी हुआ।
टीमें 
भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, महेंद्रसिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्‍या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।
बांग्लादेश : तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, महमदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, तस्कीन अहमद, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), रुबैल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger