Home » » लंदन में फिर आतंकी हमला, सात मरे, वैन दौड़ाकर और चाकू प्रहार से 48 घायल भी किये

लंदन में फिर आतंकी हमला, सात मरे, वैन दौड़ाकर और चाकू प्रहार से 48 घायल भी किये

लंदन। लंदन में शनिवार रात आतंकियों ने फुटपाथ पर वैन दौड़ाकर और सड़क पर चल रहे लोगों पर छुरे से हमला कर सात लोगों की हत्या कर दी। घटना में 48 लोग घायल हुए हैं।
पुलिस ने तत्काल जवाबी कार्रवाई करते हुए तीन हमलावरों को मार गिराया। घायलों में दो फ्रांसीसी और दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक शामिल हैं। पीड़ितों में किसी भारतीय के होने का पता नहीं चला है।
लंदन में तीन महीने में तीसरा और दो हफ्ते के भीतर यह दूसरा आतंकी हमला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया भर के नेताओं ने आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है।
अमेरिका और फ्रांस ने ब्रिटेन को हर संभव मदद का भरोसा दिया है। हमले की सूचना मिलते ही आठ मिनट के भीतर पुलिस मौके पर पहुंच गई और जवाबी कार्रवाई में पुल के नजदीक बाजार में तीनों हमलावरों को मार गिराया। मारे गए हमलावर नकली सुसाइड बेल्ट बांधे हुए थे।
ब्रिटेन में आठ जून को संसदीय चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा, यह आतंकी हमला है और ब्रिटेन इसके जिम्मेदार लोगों को दंडित करेगा।
घटना व्यस्त लंदन ब्रिज और उसके नजदीक के बोरो मार्केट में रात करीब दस बजे हुई। ब्रिज गाड़ियों और पैदल चलने वालों से भरा हुआ था जबकि रेस्टोरेंट व बार वाले मार्केट में भी खासी भीड़भाड़ थी।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार अचानक एक सफेद वैन ब्रिज के फुटपाथ पर चढ़ गई और उसने लोगों को रौंदना शुरू कर दिया।
मार्क रॉबर्ट्‌स (53) के मुताबिक लग रहा था कि वैन ड्राइवर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाना चाह रहा था। उसने वैन की स्पीड कम नहीं की और न ही लोगों को बचाने की कोशिश की, इसलिए लोग कुछ ही क्षणों में खतरे को भांप गए। इसके बाद लोगों ने खुद को बचाया और पुलिस को सूचना दी।

चिल्ला रहे थे- दिस इज फॉर अल्लाह

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी टैक्सी ड्राइवर के अनुसार कुछ दूर जाने के बाद वैन रेलिंग से टकराकर रुक गई और उससे तीन लोग हाथों में लंबे चाकू लेकर निकले और बोरो स्ट्रीट मार्केट की ओर दौड़ गए।
वहां पर उनके सामने जो आया, उस पर उन्होंने चाकू से घातक वार किया। चाकू लहराते हमलावर चिल्ला रहे थे- दिस इज फॉर अल्लाह (अल्लाह के लिए यह हो रहा है)।
इस पर लोग हमलावरों के इरादे भांपकर भागने लगे और रेस्टोरेंट के भीतर जाकर छिप गए। कुछ लोगों का दावा है कि हमलावरों ने ब्लैक एंड ब्लू रेस्टोरेंट के चंद कदम भीतर जाकर भी लोगों को घायल किया।
पुलिस पहुंचने तक दोनों हमलों में दर्जनों लोग घायल हो चुके थे। घायलों में इलाके में तैनात एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी है। 

पांच अस्पतालों में भर्ती कराए लोग

पुलिस कार्रवाई के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया और घायलों को नजदीक के पांच अस्पतालों में पहुंचाया। लंदन के मेयर सादिक खान के अनुसार घायलों में कुछ की हालत गंभीर है।
सुरक्षा के मद्देनजर रविवार को बोरो मार्केट और आसपास के इलाके व रेलवे स्टेशन बंद कर दिये गए। हमलावर के बचे होने की आशंका से इलाके में तलाशी अभियान चल रहा है। 

आइएस ने दिया था हमले का संदेश

घटना की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। लेकिन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने शनिवार को अपने समर्थकों को ऑनलाइन संदेश भेजकर ट्रक, चाकू और बंदूकों से हमले करने की अपील की थी। उसने ये वारदात रमजान के महीने में खासतौर पर अंजाम देने के लिए कही थीं।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger