Home » » इस राज्य में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

इस राज्य में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

शिमला। मानसून अभी पूरी तरह से देश पर छाया नहीं है लेकिन पहाड़ों में बारिश की तैयारी है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में प्री मानसून के और तेज होने की बात कही है। खबरों के अनुसार विभाग ने राज्य के छह जिलों शिमला, सोलन, मंडी, कुल्लू, सिरमौर और चंबा में मंगलवार और बुधवार को भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है।
जानकारी के अनुसार प्रदेश में प्री मानसून के साथ पश्चिमी हवाएं भी सक्रिय हुई हैं, जिससे प्रदेश में मौसम का स्वरूप बिगड़ा है। प्री मानसून की बारिश से ही प्रदेश में जनजीवन पटरी से उतरने लगा है। भारी बारिश के कारण फसलें खराब होने के कगार पर पहुंच चुकी हैं।
यदि प्रदेश के जिला बार आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से बहुत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिला शिमला में पहली जून से अभी तक 85.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य से 59 फीसद अधिक है। वहीं, जिला सोलन में 84.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जोकि सामान्य से 46 फीसद अधिक है।
कुल्लू जिला में बारिश का आंकड़ा प्रदेश में सबसे अधिक है। यहां 69.3 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य से 67 फीसद अधिक है। जिला चंबा, हमीरपुर व चंबा को छोड़ प्रदेश के अन्य जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं, जिला चंबा के साहो में सोमवार सुबह भारी बारिश से चंबा-साहो व सिल्लाघ्राट मार्ग पर बंद हो गया। दोपहर करीब एक बजे मार्ग को बहाल किया गया। वहीं, मक्की की फसल को भी नुकसान पहुंचा है।
प्रदेश के जिन जिलों में सामान्य से काफी अधिक बारिश हुई है वहां परनुकसान का आंकड़ा भी करोड़ों में है लेकिन कुछ स्थानों पर बारिश का आंकड़ा तो सामान्य तक भी नहीं पहुंच पाया। इतना ही नहीं कई जिलों में तो अत्यधिक बरसात व ओलावृष्टि से नकदी फसलें मटर, टमाटर, शिमला मिर्च ही नहीं तिल, दालें व मक्की की फसलें भी खराब हुई हैं। इसके अलावा सेब बाहुल क्षेत्रों में सेब की फसल भी भारी ओलावृष्टि के कारण प्रभावित हुई है।
बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसमें सबसे अधिक बारिश जिला शिमला के मशोबरा में 94 मिलीमीटर, गोहर में 76, धर्मशाला में 63, घुमारवीं में 43, बलद्वाड़ा में 31, मंडोह में 29, मंडी में 28, सुंदरनगर में 26, सुजानपुर टिहरा में 20, जोगेंद्रनगर में 19, करसोग व बैजनाथ में 15, अर्की में 14 और पालमपुर में 12 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger