Home » » भारत ने जीता महामुकाबला, पाकिस्तान को 124 रनों से रौंदा

भारत ने जीता महामुकाबला, पाकिस्तान को 124 रनों से रौंदा

बर्मिंघम। भारतीय बल्लेबाजों की चौकड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तानी टीम की सारी हेकड़ी निकाल कर रख दी। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के अर्धशतक और कप्तान विराट कोहली और युवराज सिंह की विस्फोटक पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने रविवार को यहां वर्षा से बाधित चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 124 रन से हराकर टूर्नामेंट में शानदार आगाज किया।
भारतीय पारी के दौरान बारिश की वजह से दो बार खेल रोकना पड़ा, जिसके चलते मैच को प्रति पारी 48 ओवर का कर दिया गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 319 रन का विशाल स्कोर बनाया। लंच ब्रेक के बाद बारिश आने की वजह से पाकिस्तान के लिए संशोधित लक्ष्य 41 ओवर में 289 रन का कर दिया गया।
भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और पाक टीम को 33.4 ओवर में सिर्फ 164 रन पर ढेर कर शानदार जीत दर्ज की। यह भारत की चैंपियंस ट्रॉफी में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। युवराज सिंह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
भारत के चार बल्लेबाजों ने जड़े अर्धशतक : कोहली ने 68 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ नाबाद 81 रन बनाए, जबकि युवराज ने 32 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की बदौलत 53 रन जड़े। बारिश के व्यवधान के बावजूद भारतीय बल्लेबाजों रोहित शर्मा (91 रन, 119 गेंद, 07 चौके, 02 छक्के), शिखर धवन (68 रन, 65 गेंद, 06 चौके, 01 छक्का), कोहली और युवराज ने अपना फोकस रन जुटाने पर बनाए रखा और जमकर रन बटोरे।
इन चारों बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। रोहित शतक से चूक गए, लेकिन उन्हें अपने सलामी जोड़ीदार धवन का बेहतरीन साथ मिला और दोनों ने पहले विकेट के लिए 24.3 ओवर में 136 रन की साझेदारी की। वहीं, युवराज, कोहली और हार्दिक पांड्या की तूफानी बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम अंतिम चार ओवरों में 72 रन लूटने में सफल रही, जिसमें 46वें और 48वें ओवर में क्रमशः 21 और 23 रन बने। पांड्या ने छह गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से नाबाद 20 रन बनाए। उन्होंने तीनों छक्के अंतिम ओवर की पहली तीन गेंदों पर बायें हाथ के स्पिनर इमाद वसीम (0/66) पर जड़े।
पाक ने अच्छी शुरुआत के बाद गंवाए विकेट : लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को अजहर अली (50) और अहमद शहजाद (12) ने नौ ओवरों में 47 रन जोड़कर सधी हुई शुरुआत दिलाई। इस स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार (1/23) ने शहजाद को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद पाकिस्तान ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए।
अली और शहजाद के अलावा मुहम्मद हफीज (33), शोएब मलिक (15), सरफराज अहमद (15) और शादाब खान (नाबाद 14) दोहरे अंकों में पहुंचे, लेकिन कोई भी बड़ा स्कोर नहीं बना सका। वहाब रियाज चोटिल होने की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं उतर सके। भारत की ओर से तेज गेंदबाज उमेश यादव (3/30) सबसे सफल गेंदबाज रहे, जबकि रवींद्र जडेजा (2/43) और हार्दिक पांड्या (2/43) भी विकेट लेने में सफल रहे।
रोमांचक आगाज : इससे पहले भारतीय पारी की शुरुआत से ही मैच का रोमांच चरम पर था। पहला ओवर मेडन रहा जिसमें मोहम्मद आमिर (0/32) ने तीन बार रोहित को बीट किया। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने सावधानी पूर्वक खेलते हुए पहले पांच ओवर में सिर्फ 15 रन जुटाए। आमिर ने चार ओवर के अपने पहले स्पैल में सिर्फ 14 रन दिए। हालांकि, उनका दुर्भाग्य रहा कि वह कोई विकेट नहीं ले सके।
कप्तान अहमद ने आमिर के साथ गेंदबाजी आक्रमण की कमान इमाद को सौंपी। रोहित और धवन उन पर कुछ रन बटोर कर अपने ऊपर से दबाव को दूर किया। दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने अपने स्वाभाविक शॉट खेले। रोहित ने शादाब खान (1/52) पर डीप मिड विकेट पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह आकर्षक बल्लेबाज पिछले नवंबर में हुई जांघ की सर्जरी के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहा था। रोहित के अर्धशतक पूरा करने के बाद धवन ने भी लय पकड़ी और वहाब रियाज (0/87) पर लगातार तीन चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।
दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गिरने के बाद कोहली और युवराज ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 58 गेंदों पर 93 रन की साझेदारी की। युवराज अपनी पूरी लय में नजर आ रहे थे और उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर चारों ओर रन बटोरे। उनके आउट होने के बाद कोहली ने भी तेजी से रन जुटाए।
Share This News :
 
Site Link : Contact Us | sitemap
Copyright © 2013. khabrokakhulasa.com | Latest News in Hindi,Hindi News,News in Hindi - All Rights Reserved
Template Modify by Unreachable
Proudly powered by Blogger